teensexonline.com
Thursday, October 3, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesसर्दियों में मीठा खाने का है मन तो झटपट बनाएं गुड़ के...

सर्दियों में मीठा खाने का है मन तो झटपट बनाएं गुड़ के चावल

गुड़ के चावल (Gur ke Chawal)  उत्तर भारत की एक लोकप्रिय रेसिपी है. ये डिश मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) क्षेत्र में बनाई जाती है. गुड़ वाले चावल (Jaggery Rice) सर्दियों में खासतौर से बनाएं जाते हैं. इसे बनाने के लिए आपको कुछ ही सामग्री की आवश्यकता है जैसे चावल, गुड़ और केसर के धागे आदि. इस डिश को बनाने में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा. अगर आपके पास घर पर बचे हुए चावल हैं तो आप उससे भी ये डिश (Dish) बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए काजू, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों (Dry Fruits) का भी इस्तेमाल किया जाता है. बच्चे हों या बड़े चावल की ये रेसिपी सभी को जरूर पसंद आएगी. सर्दियों में इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें.

गुड़ के चावल की सामग्री 

1 कप बासमती चावल

1 इंच दालचीनी स्टिक

2 हरी इलायची

2 बड़े चम्मच काजू

2 बड़े चम्मच घी

2 बड़े चम्मच बादाम

150 ग्राम गुड़

2 लौंग

1/2 छोटा चम्मच सौंफ

2 बड़े चम्मच किशमिश

2 चुटकी नमक

गुड़ के चावल बनाने की विधि

स्टेप- 1 चावल को भिगो दें

सबसे पहले चावल को अच्छे से धोकर लगभग 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. 4 टेबल स्पून गर्म पानी में केसर के धागों को भिगोकर अलग रख दें.

स्टेप- 2 गुड़ की चाशनी बना लें

अब एक बर्तन लें. इसमें गुड़, सौंफ, दालचीनी, कुटी हुई इलायची और 1 कप पानी डालें. अच्छी तरह मिलाएं और इसे लगभग 10-15 मिनट तक पकने दें. अब इसमें 2 चुटकी नमक और भिगोया हुआ केसर डाल दें और मिलाएं.

स्टेप – 3 सूखे मेवे भूनें

अब एक कढ़ाई में घी डाल कर गर्म होने रख दीजिए. काजू, बादाम, किशमिश डालकर भून लें. इसे अच्छे से मिलाएं और तब तक पकाएं जब तक कि किशमिश फूल न जाए और काजू, बादाम हल्के भूरे रंग के न हो जाएं. सूखे मेवे निकाल कर एक तरफ रख दें.

स्टेप – 4 चावल पकाएं

बचे हुए घी में 1 कप पानी के साथ भीगे हुए चावल डालकर ढक्कन से ढक दें. चावल को तब तक पकाएं जब तक कि सारा पानी सोख न ले. चावल थोड़े कच्चे लग सकते हैं लेकिन चिंता न करें इन्हें गुड़ की चाशनी में और पकाया जाता है.

स्टेप – 5 गुड़ की चाशनी डालें

अब गुड़ की चाशनी को कढ़ाई में डालें. इसे लगभग 6-8 मिनट तक या चावल गुड़ की चाशनी को सोखने तक पकने दें. साथ ही भुने हुए मेवे भी डाल दें और एक अच्छा मिश्रण तैयार करें. आखिरी दो मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें.

स्टेप- 6 परोसने के लिए तैयार

आपके गुड़ वाले चावल अब परोसने के लिए तैयार है. अपने प्रियजनों के साथ इनका आनंद लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments