teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthलैपटॉप पर काम करके अकड़ गई है गर्दन? चुटकियों में राहत देंगी...

लैपटॉप पर काम करके अकड़ गई है गर्दन? चुटकियों में राहत देंगी ये आसान ट्रिक्स

कम्‍प्‍यूटर-लेपटॉप पर घंटों काम करने के कारण पोश्‍चरल प्राब्‍लम होना आम बात हो गई है. उस पर वक्र फ्रॉम होम के दौरान लेपटॉप पर काम करते हुए बीत रहे अनगिनत घंटों ने गर्दन में अकड़न की समस्‍या को कहीं ज्‍यादा बढ़ा दिया है. हर दूसरा शख्‍स गर्दन दर्द, पीठ दर्द की समस्‍या से त्रस्‍त है. यदि आप भी इनमें शामिल हैं तो कुछ आसान टिप्‍स आपको इनसे चुटकियों में राहत दिला सकती हैं.

जरूर ट्राई करें ये टिप्‍स 

– गर्दन में अकड़न की समस्‍या होने पर हर थोड़ी देर में गर्दन को दाएं-बाएं घुमाएं. याद रखें कि इस दौरान गर्दन एकदम सीधी रखें. इसे चेयर पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं. करीब 10-10 बार दोनों ओर गर्दन घुमाएं. ऐसा आप हर 2 से 3 घंटे में कर सकते हैं.

– कुर्सी पर बैठकर एक ओर आसान एक्‍सरसाइज कर सकते हैं. इसके लिए कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं और गर्दन को नीचे की ओर झुकाते हुए सीने से ठुड्डी टिकाने की कोशिश करें. फिर धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाते हुए पीठ की ओर ले जाएं. इसे भी 2 -3 घंटे में कर सकते हैं.

– गर्दन में अकड़न होने पर हीटिंग पैड से सिकाई करें. इससे तुरंत राहत मिलती है. रोज हीटिंग पैड से सिकाई करना दर्द से भी राहत देगा और सर्दियों में आपको अच्‍छा महसूस भी कराएगा. लेकिन ज्‍यादा दर्द होने की सूरत में इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्‍टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments