teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthबीच-बीच में खुल जाती है नींद? बेहतर नींद के लिए रोजाना सोने...

बीच-बीच में खुल जाती है नींद? बेहतर नींद के लिए रोजाना सोने से पहले करें ये योगासन

रात में सोने के बाद अगर आंख सीधा सुबह खुले तो आप फ्रेश फील करते हैं। लेकिन अगर बीच-बीच में नींद खुलती रहे तो अगला पूरा दिन खराब हो जाता है। रात में बार-बार नींद खुलने के कई सारे कारण हो सकते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पेट के बल सोते हैं, जबकि कई लोग पीठ के बल, बायीं करवट या दायीं करवट लेकर सोना पसंद करते हैं। अगर आप एक अच्छी रात की नींद से चाहते हैं, तो एक आरामदायक स्थिति में सोना जरूरी है जो आपके स्लीप साइकिल में मदद करता है और शरीर को आराम की स्थिति में भी रखता है। अगर आपको भी कई करवट बदलने के बाद आराम की नींद नहीं आ रही है तो आप इन योगासन का सहारा ले सकते हैं।

पृथ्वी मुद्रा

अच्छी नींद के लिए आप सोने से पहले इसे पलंग पर बैठ कर कर सकते हैं। इसे करने के लिए पद्मासन जैसी ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं और अपनी पीठ को सीधा रखें। अपने अंगूठे और अनामिका की युक्तियों को एक दूसरे को धीरे से छूने दें। अपनी बाकी उंगलियों को सीधा करें। इसे दोनों हाथों से करें और अपनी हथेलियों के पिछले हिस्से को अपने घुटनों पर रखें। अपनी आंखें बंद करें और अपना ध्यान अपनी सांस पर केंद्रित करें।

ब्रह्मरी प्राणायाम

आप इसे सुबह और सोने से पहले एक बार प्रेक्टिस कर सकते हैं। अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपनी बाहों को फैलाओ। अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। गहरी सांस लें और अपने फेफड़ों को हवा से भरें। सांस छोड़ते हुए अपने गले से भिनभिनाती मधुमक्खी की आवाज गुनगुनाएं। इसे बी ब्रीथ के नाम से भी जाना जाता है।

वरुण मुद्रा

इसे करने के लिए आसान आधा बैठने की स्थिति में बैठें। किसी भी मुद्रा व्यायाम की पहली शर्त आराम है। इस व्यायाम को करने के लिए आप बेड पर आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं। आप अपनी आंखें बंद कर सकते हैं ताकी ज्यादा ध्यान लगाएं। अंगूठे और छोटी उंगली को आपस में मिलाएं और ध्यान लगाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments