teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthकभी नहीं होगी हार्ट की बीमारी, बस बदल लें अपनी ये 4...

कभी नहीं होगी हार्ट की बीमारी, बस बदल लें अपनी ये 4 आदतें

आपकी रोजमर्रा की कुछ आदतें हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा देती हैं. अगर आप इन आदतों को बदल देते हैं और हेल्दी आदतों को फॉलो करते हैं तो इससे हृदय रोगों का खतरा कम होगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्वस्थ आहार लेने, नियमित व्यायाम करने, अच्छी नींद लेने और समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराने से आप हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं.

​रोजाना 40 मिनट एक्सरसाइज करें

रोजाना 40 मिनट एक्सरसाइज करें. हफ्ते में 5 दिन ऐसा करने से हृदय रोगों के जोखिम को 30 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है. ये वेट लॉस, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है.

​खुश रहें

अगर आपका मूड अच्छा है और आप खुश रहते हैं तो इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है. ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है.  इमोशनल स्ट्रेस को मैनेज करने की कोशिश करें. इसके योग और ​मेडिटेशन भी कर सकते हैं.

अच्छी और आरामदायक नींद लें

अच्छी नींद लेने से हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद मिलेगी. रात को 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. इससे आप कई दूसरी बीमारियों से भी बचेंगे.

​धूम्रपान और शराब से बचें

WHO के आंकड़ों के अनुसार, हृदय रोगों के अधिकांश मामले धूम्रपान और शराब के कारण बढ़ रहे हैं. इससे हृदय रोगों से मौत का जोखिम 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. शराब और धूम्रपान की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. इससे स्ट्रोक और हार्ट फेलियर का खतरा रहता है.

खाने में ​तेल की कम मात्रा

खाद्य पदार्थों में तेल की खपत को कम करें और संयमित होकर इसका सेवन करें. हर महीने आधा लीटर जैतून, कैनोला और अलसी जैसे सैचुरेटेड फैट से भरपूर तेल का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. इसके अलावा साग, नट और प्रोटीन से भरपूर चीजें नियमित रूप से खाएं.

फुल ब्लड काउंट, कोलेस्ट्र्रॉल लेवल, किडनी, लिवर और थायरॉइड के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल और ईसीजी ये सभी टेस्ट समय समय पर कराते रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments