teensexonline.com
Thursday, October 3, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसेहत के लिए एलोवेरा जूस के हैं कई बेनिफट्स, जानें घर पर...

सेहत के लिए एलोवेरा जूस के हैं कई बेनिफट्स, जानें घर पर बनाने का तरीका

एलोवेरा के फायदों से हम सभी वाखिफ हैं, स्किन के साथ-साथ ये हेल्थ के लिए भी खूब फायदेमंद होता है। एलोवेरा में कूलिंग प्रोपर्टीज होती है जो स्किन प्रोब्लम और सामान्य बीमारियों का इलाज करने में मददगार होते हैं। एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाने में मददगार होता है। इसके अद्भुत गुणों के कारण लोग इसे अपनी लाइफस्टाइल में किसी न किसी तरह से शामिल कर ही लेते हैं। अगर आप भी इसे अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो आप रोजाना एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। वैसे तो ये जूस बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो आप घर में फ्रेश जूस भी तैयार कर सकती हैं।

क्या हैं जूस के फायदे

एलोवेरा का पौधा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, सोडियम जैसे विटामिन और मिनरल्स से भरा हुआ है। एलोवेरा जूस पीना आपके शरीर को इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर करने का एक शानदार तरीका है। एलोवेरा जूस पीने से मल त्याग में सुधार होता है। वहीं आंतों में पानी की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है और कब्ज को रोकता है। एलोवेरा का जूस रोज पीने से खून साफ ​​होता है और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

एलोवेरा
पानी
शहद
नींबू का रस

कैसे बनाएं जूस

एलोवेरा के एक पत्ते को पौधे से काट लें। फिर चाकू का इस्तेमाल करके पौधे की त्वचा और किनारों को ध्यान से हटा दें। फिर एक चम्मच लें और ताजा एलोवेरा जेल निकाल लें। एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें और इसे एक बार बहते पानी से धो लें। इससे एलोवेरा के पौधे की कड़वाहट दूर हो जाएगी। अब एक ग्राइंडर में एलोवेरा जेल और थोड़ा सा पानी डालें। जूस बनाने के लिए ब्लेंड करें। फिर एक गिलास में निकाल लें और स्वादानुसार इसमें शहद मिलाएं। कुछ नींबू का रस में निचोड़ने से एलोवेरा के रस का स्वाद बढ़ाने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो  एलोवेरा जूस को  अपनी रोजाना की स्मूदी में मिला सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments