teensexonline.com
Monday, October 7, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthकहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं कच्चा पनीर, यहां जान...

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं कच्चा पनीर, यहां जान लें फायदे और नुकसान

अगर आप भी कच्चा पनीर खाते हैं तो जरा सावधान हो जाइए. क्योंकि आपको जानकर हैरानी होगी कि कच्चा पनीर के खाने से फायदे के जगह नुकसान हो सकता है! हालांकि, पनीर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वेजिटेरियन हो या नॉनवेजिटेरियन हर किसी को पनीर और पनीर से बनी डिशेज बहुत पसंद होती हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इससे आसानी से कई रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

पनीर में मौजूद होते हैं ये गुण

पनीर को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. पनीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो शरीर की कई स्वास्थ्य समस्याओं से आपको फायदा पहुंचाती है. पनीर वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कच्चा पनीर खाना कई बार हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं पनीर से होने वाले फायदे और नुकसान.

ये पनीर खाने के फायदे 

-पनीर में ढेर सारा कैल्शियम होता है, जो आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है. कैल्शियम की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ज्यादातर लोग पनीर का सेवन कर सकते हैं.

– इसके अलावा पनीर तनाव को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. पनीर का सेवन करने से तनाव और थकान की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

– बता दें कि पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है, शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्रोटीन जरूरी तत्वों में से एक माना जाता है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में पनीर को शामिल कर सकते हैं

पनीर खाने के नुकसान

-वैसे तो पनीर को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो इसका ज्यादा सेवन न करें क्योंकि ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है.

– इसके अलावा  कब्ज, एसिडिटी वाले मरीजों को पनीर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. खासतौर पर रात के समय तो बिल्कुल भी पनीर का सेवन न करें. पनीर ज्यादा खाने से पाचन गड़बड़ हो सकता है.

–  कहते हैं कि किसी भी चीज का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. पनीर का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होने से दस्त की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments