teensexonline.com
Friday, October 11, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesस्वाद और सेहत का दोगुना डोज है अलसी-बेसन की पिन्नी, इस रेसिपी...

स्वाद और सेहत का दोगुना डोज है अलसी-बेसन की पिन्नी, इस रेसिपी से आप भी करें ट्राई

खाने के बाद अक्सर लोगों को मीठा खाने का मन करता है। ऐसे में आप मीठे को अक्सर बाहर से लेकर ही आते होंगे। लेकिन अगर आप घर में कुछ मीठा बनाकर रखना चाहते हैं तो अलसी बेसन से पिन्नी बना सकते हैं। इस पिन्नी को आप एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं। तो जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी-

सामग्री

अलसी बेसन की पिन्नी बनाने के लिए आपको चाहिए घी, बादाम, काजू, अखरोट, अलसी, किशमिश, सूखा नारियल, गुड़, पानी, बेसन, खोआ।

कैसे बनाएं

बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में डेढ़ टेबल स्पून घी गरम करके उसमें बादाम, काजू, अखरोट डालकर मध्यम आंच पर भून लें। फिर इसे गर्मी से निकालें और इसे लगभग 10 मिनट तक ठंडा होने दें। एक पैन लें, उसमें अलसी डालें और मध्यम आंच पर भून लें। इसे आंच से हटा लें और लगभग 10-15 मिनट के लिए ठंडा होने दें। फिर एक दूसरा पैन लें, उसमें गुड़, पानी डालें और गुड़ के पूरी तरह पिघलने तक पकाएं। इसे आंच से हटा लें और चाशनी को छान लें। एक तरफ रख दें। एक ब्लेंडर में भुने हुए मेवे डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें। एक तरफ रख दें। दूसरे ब्लेंडर में भुने हुए अलसी के बीज डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। एक तरफ रख दें। फिर एक भारी कढ़ाई में घी गरम करें, उसमें बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें। मध्यम आंच पर 3 – 5 मिनट तक पकाएं। अलसी का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इसमें पिसे हुए मेवे, खोआ डाल कर फिर से मिला लीजिए। मध्यम आंच पर 3 – 5 मिनट तक पकाएं। अब इसमें तैयार गुड़ का पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। किशमिश, सूखा नारियल डालकर अच्छी तरह मिला लें। मध्यम आंच पर कुछ मिनट तक पकाएं। इसे आंच से हटा लें और लगभग 10 – 15 मिनट के लिए ठंडा होने दें। हाथ में थोड़ा सा मिश्रण लेकर उसे पिन्नी का आकार दें। एयरटाइट डिब्बे में भरकर स्टोर करें।

 

ध्यान रखें

जब आप मेवा या फिर अलसी को भूनें तो सिर्फ हल्का ही चलाते हुए भूनें अगर आप इसे छोड़ देंगे तो ये जल जाएगा। जिसकी वजह से पिन्नी का स्वाद खराब हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments