teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesवीकेंड पर ट्राई करें ये गाजर की खीर, जानें इसकी रेसिपी

वीकेंड पर ट्राई करें ये गाजर की खीर, जानें इसकी रेसिपी

गाजर की खीर (Gajar Ki Kheer) सबसे लोकप्रिय उत्तर भारतीय डेसर्ट में से एक है. ये खीर गाजर के हलवे की तरह कद्दूकस की हुई गाजर, बादाम और दूध से बनाई जाती है. इस मिठाई का स्वाद लाजवाब होता है.

आप इसे कई खास अवसरों पर बना सकते हैं. आप इसे वीकेंड पर ब्रंच के लिए बना सकते हैं. ये बहुत ही आसानी से बनाई जाती है. इसमें कुछ ही सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानें इसे बनाने का तरीका.

गाजर की खीर बनाने की रेसिपी

किशमिश – 1/4 कप
काजू – 1/4 कप
बादाम पिसे हुए – 10
कद्दूकस की हुई लाल गाजर – 1/2 किलो
चीनी – 1 बड़ा चम्मच
हरी इलायची – 2 पिसी हुई

इस तरह बनाएं गाजर की खीर

स्टेप -1

गाजर लें. इन्हें छीलकर कद्दूकस कर लें.

स्टेप -2

अब एक कढ़ाई में गाजर डालें. इन्हें करीब 2-3 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में मिलाते रहें.

स्टेप -3

दूध डालें और गाजर और दूध को उबाल लें. आंच को कम कर दें और तब तक उबालते रहें जब तक कि मिश्रण 1/3 तक कम न हो जाए. इसे लगातार चलाते रहें.

स्टेप -4

अब चीनी डालें और आंच को तेज कर दें. इसे चलाते रहें. फिर, आंच को कम कर दें और 2 मिनट और पकाएं.

स्टेप -5

अब खीर में इलाइची पाउडर, काजू और किशमिश मिला दीजिए. 2 मिनट तक मिलाने के बाद पैन को आंच से उतार लें. इसे ठंडा होने दें. इसके बाद ऊपर से बादाम डालें और सर्व करें.

गाजर के स्वास्थ्य लाभ

गाजर बहुत ही पौष्टिक होती है. ये न केवल पोटैशियम और विटामिन सी प्रदान करती है बल्कि प्रोविटामिन ए में भी बहुत समृद्ध है. गाजर से इम्युनिटी को बढ़ावा देने, आंखों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ अन्य लाभों के लिए भी जानी जाती है. गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है. ये विटामिन सी और के में उच्च होती है. इसमें कैरोटेनॉयड्स नामक पौधे के तत्व भी होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं. गाजर में मुख्य कैरोटीनॉयड बीटा कैरोटीन होता है, जो गाजर के नारंगी रंग के लिए जिम्मेदार होता है.

गाजर ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. अध्ययनों से पता चलता है कि बैंगनी गाजर में एंथोसायनिन होता है. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. गाजर विटामिन सी और बीटा कैरोटीन, दो एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करती है जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचा सकता है. विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन के लिए भी आवश्यक है, जो त्वचा को हेल्दी बनाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments