teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelवाराणसी में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, यादगार रहेगी यात्रा

वाराणसी में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, यादगार रहेगी यात्रा

गंगा नदी के तट पर उत्तर प्रदेश में स्थित वाराणसी (Varanasi) भारत में सबसे प्रतिष्ठित धार्मिक स्थलों में से एक है. इसे काशी और बनारस के नाम से भी जाना जाता है. ये प्राचीन शहर हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है. भक्तों का मानना ​​​​है कि वाराणसी वह जगह है जहां वे पुनर्जन्म के चक्र से मुक्त हो सकते हैं. वाराणसी गंगा नदी के किनारे स्नान घाटों के लिए प्रसिद्ध है. तीर्थयात्री इन घाटों पर पवित्र स्नान करने के लिए आते हैं.

बहुत से लोग इस पवित्र शहर में अपना बुढ़ापा बिताना पसंद करते हैं और यहीं मरना पसंद करते हैं. गंगा नदी में मृतकों की अस्थियों को विसर्जित करने के लिए भी वाराणसी एक पसंदीदा स्थल है. घाटों के आसपास वाराणसी में कई आश्रम हैं. ये गंगा का सुंदर दृश्य प्रस्तुत करते हैं. ये शहर अपनी मिठाइयों के लिए भी जाना जाता है. रबड़ी मलाई बलाई (Rabri Malai Balai) एक लोकप्रिय डेजर्ट है. आप आलू चाट और पानी पुरी जैसी स्ट्रीट फूड का आनंद भी वाराणसी में ले सकते हैं. यहां आप किन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं आइए जानें.

वाराणसी में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

काशी विश्वनाथ मंदिर

वाराणसी में आप प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर जा सकते हैं. भगवान शिव को समर्पित ये मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. पवित्र शास्त्रों में भी इसका उल्लेख किया गया है. ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्‍नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

तुलसी मानस मन्दिर

इस मंदिर की अपनी अलग ही खासियत है. ये वह स्थान है जहां तुलसीदास ने अवधी बोली में हिंदू महाकाव्य रामायण की रचना की थी. इसका निर्माण 1964 में सफेद संगमरमर से किया गया था. रामचरितमानस के छंद और दृश्य मंदिर की दीवारों पर उकेरे गए हैं, जो यहां सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं.

अस्सी घाट

अस्सी घाट वह जगह है जहां तीर्थयात्री एक पीपल के पेड़ के नीचे एक विशाल लिंगम की पूजा करके भगवान शिव से प्रार्थना करते हैं. ये घाट वाराणसी के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है. यहां आप दुनियभर के पर्यटकों को देख सकते हैं. इसकी खूबसूरती आपको मोहित कर लेगी. यहां शाम की आरती मंत्रमुग्ध कर देने वाली होती है.

मणिकर्णिका घाट

इस घाट को दाह संस्कार के लिए बहुत शुभ माना जाता है. मणिकर्णिका घाट वाराणसी के प्रमुख स्थानों में से एक है. हालांकि, हर कोई इस जगह को पसंद नहीं करता है, क्योंकि आप गंगा में तैरते हुए मोमबत्ती की रोशनी में फूलों के कटोरे के साथ-साथ डूबते सूरज और चमकती चिता को देखते हैं. लेकिन ये देखने योग्य है.

चुनार का किला

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थित चुनार का किला वाराणसी से थोड़ी दूर है. लेकिन अगर आप समय निकाल सकते हैं तो इस जगह की यात्रा जरूर करें. ये वाराणसी से लगभग 23 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है. चुनार प्राचीन काल से आध्यात्मिक, पर्यटन और व्यापारिक केन्द्र के रूप में स्थापित है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments