teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesसर्दियों में बनाएं इन 2 तरह का रायता, टेस्ट में लगते हैं...

सर्दियों में बनाएं इन 2 तरह का रायता, टेस्ट में लगते हैं लाजवाब

सर्दियों के मौसम में अगर आप स्टफ पराठे खाना पसंद करते हैं तो आपको यकीनन इन पराठों के साथ दही या फिर रायता खूब पसंद आता होगा। आप इन पराठों के साथ डिफरेंट तरह के रायता को खा सकते हैं। ये टेस्ट के साथ साथ सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। ऐसे में जानते हैं कुछ रायता रेसिपी के बारे में

1) बथुआ का रायता

सर्दियों के मौसम में तरह तरह की हरी सब्जियां आने लगती हैं। इन्ही में से एक है बथुआ। आप बथूआ से रायत बना सकते हैं साथ ही आप इसके पराठे भी बना सकते हैं।  इसे बनाने के लिए  सबसे पहले बथुआ को साफ करें और सिर्फ इसकी पत्तियों को निकालें। अब इन पत्तियों को पानी से अच्छे से धो लें। धोने के बाद इसे कुकर में डालकर 4 से 5 सीटी लगाकर उबाल लें। अच्छे से उबल जाने के बाद इसको ठंडा करें, इसे छानें और इसके पानी को एक तरफ रखें। अब मिक्सर में डाल कर अच्छे से पीस लें, बीच-बीच में साइड रखे पानी को इसमें डालते रहें और स्मूद पेस्ट तैयार करें। फिर दही को अच्छे से मथे और इसमें पीसे हुए बथुआ को मिलाएं। आप इसमें नमक, काला नमक, चाट मसाला, भुनी जीरा मिलाएं और इसे सर्व करें।

2) मिंट रायता

मिंट रायता बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना को अच्छे से साफ करें, इसके साथ ही आपको थोड़े से हरे धनिया की जरूरत होती है। एक मिक्सर में धनिया-पुदिना को डालें और अच्चे से पेस्ट तैयार करें। आप जरूरत अनुसार इसमें पानी एड कर सकते हैं। पेस्ट को दही में डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाएं और सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments