teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleघर पर ही लिप बाम बनाना है आसान, इन इंग्रेडिएंट्स की लें...

घर पर ही लिप बाम बनाना है आसान, इन इंग्रेडिएंट्स की लें मदद

सर्दी के मौसम में स्किन का फटना आम बात है. इसमें पैर, हाथ, चेहरे और होंठों की स्किन फटना शामिल रहता है. होंठों का फटने की वजह से काफी दर्द होता है. दरअसल, सर्दी में बल्ड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है. बॉडी हील नहीं कर पाती और इस वजह चोट के ठीक होने में समय लग जाता है. होंठों को फटने से बचाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके आजमाते हैं. लोग मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स जैसे कि लिप बाम को अपनी किट का हिस्सा बना लेते हैं. केमिकल से बने इन प्रोडक्ट्स से कुछ समय के लिए राहत मिल जाती है, लेकिन नुकसान होने के आसार भी बने रहते हैं.

लिप बाम को घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको कुछ इंग्रेडिएंट्स की मदद लेनी होगी. जानें कैसे आप घर पर ही बना सकते हैं लिप बाम.

चॉकलेट की लिप बाम

इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको चॉकलेट, वैक्स और न्यूटेला की जरूरत पड़ेगी. अब चॉकलेट को वैक्स के साथ पिघलाकर इसमें न्यूटेला मिला लें. इस मिश्रण को टाइट बॉक्स में बंद करके फ्रिज में रख दें और 4 घंटे बाद इसे लगाना शुरू कर दें.

लेमन लिप बाम

लेमन लिप बाम बनाने के लिए वैसलीन, शहद और नींबू की मदद लें. माइक्रोवेव में वैसलीन को रखें और इसमें नींबू और शहद मिला दें. फ्रिज में रखने के बाद इस बाम को लगाएं और होंठों की नमी बरकरार रखें.

रोज बाम

खुशबूदार रोज बाम बनाने के लिए गुलाब की पत्तियों में बादाम का तेल, शीया बटर और बी-वैक्स मिलाएं. इसे माइक्रोवेव में गर्म करें और ठंडा होने के बाद फ्रिज में रख दें. इसे रूटीन का हिस्सा बनाकर होंठों को फटने से बचाएं.

हल्दी लिप बाम

बीमारियों को खत्म करने वाले गुणों से भरपूर हल्दी में शहद, वैसलीन मिलाएं. इस पेस्ट को भी गर्म करें और फिर ठंडा होने के बाद ही यूज में लें. इससे होंठों की सॉफ्टनेस बरकरार रहेगी.

चुकंदर लिप बाम

चुकंदर को मैश करके सूती कपड़े की मदद से उसका रस निकाल लें. अब इस रस में कोकोनट ऑयल, विटामिन ई कैप्सूल मिला लें. इन्हें अच्छे से मिलाएं और बनने वाले पेस्ट से होंठों को सर्दी में फटने से बचाएं.

ग्रीन टी

हेल्थ के लिए बेस्ट मानी जाने वाली ग्रीन टी होंठों की केयर में भी बेस्ट है. इसकी लिप बाम बनाने के लिए नारियल तेल को गर्म करें और उसमें ग्रीन टी डुबोएं और दोबारा माइक्रोवेव में इसे रखें. इसमें बीजवैक्स भी मिला लें. इस लिप बाम को रोजाना लगाएं और होंठों के फटने की समस्या से निजात पाएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments