teensexonline.com
Thursday, October 3, 2024
No menu items!
HomeLifestyleस्किन की तमाम समस्याओं का उपाय है कच्चा दूध, जानें फायदे और...

स्किन की तमाम समस्याओं का उपाय है कच्चा दूध, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

सर्दी के मौसम में वातावरण में नमी बढ़ जाती है. इसके कारण स्किन रूखी और बेजान होने के साथ डल हो जाती है. ऐसे में अपनी त्वचा का खास खयाल रखने की जरूरत होती है. कच्चा दूध सर्दियों की तमाम समस्याओं को ठीक करने का कारगर उपाय हो सकता है. कच्चे दूध में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

कच्चा दूध स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है और रूखी और बेजान त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मददगार माना जाता है. अगर आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां होने लगी हैं, तो भी आपको कच्चे दूध का इस्तेमाल करना चाहिए. यहां जानिए कच्चे दूध को स्किन पर इस्तेमाल करने का तरीका और इसके फायदों के बारे में.

चेहरे का रूखापन दूर करने के ​लिए

आधा चम्मच ग्लिसरीन में 4 बड़े चम्मच दूध मिक्स करें और इसे कॉटन की मदद से गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं. कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद मुंह को सामान्य पानी से धो लें. इससे आपकी स्किन काफी सॉफ्ट हो जाएगी और इसका असर आपको कुछ ही समय में दिखने लगेगा.

दाग धब्बे मिटाने के लिए

कच्चे दूध को अगर शहद और नींबू के रस में मिलाकर लगाया जाे तो ये एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. अगर आप अपने चेहरे की डार्क स्किन की रंगत को हल्का करना चाहते हैं, दाग धब्बे मिटाना चाहते हैं तो दो चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद मुंह को साफ करें.

डेड स्किन हटाने में मददगार

अगर आप चेहरे की डेड स्किन हटाना चाहती हैं, तो कच्चे दूध की मदद से स्क्रबर तैयार करें. इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच चीनी मिक्स करें. दो से तीन मिनट तक इससे गर्दन से लेकर चेहरे तक स्क्रब करें. इसके बाद करीब 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें. फिर सामान्य पानी से साफ कर लें. हफ्ते में दो बार आप इस तरह कच्चे दूध के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. काफी फर्क नजर आएगा.

ग्लोइंग स्किन के लिए

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार माना जाता है. अगर आप भी अपनी डल स्किन पर शाइन लाना चाहते हैं तो रोजाना रात में सोने से पहले कच्चे दूध को कॉटन के ज़रिए अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद पांच मिनट मसाज करें और इसे रातभर के लिए लगा छोड़ दें. सुबह चेहरे को धो लें. कुछ ही दिनों में इसका कमाल दिख जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments