teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeNewsTruecaller की ग्लोबल स्पैम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, भारत में एक नंबर...

Truecaller की ग्लोबल स्पैम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, भारत में एक नंबर ने साल में किए 202 मिलियन स्पैम कॉल

Truecaller Global Spam Report: ट्रूकॉलर की एक नई रिपोर्ट से भारत में स्पैम कॉल्स के बारे में दिलचस्प जानकारी सामने आई है. कॉलर-पहचान करने वाली सर्विस के मुताबिक, इस साल भारत में केवल एक स्पैम ने 202 मिलियन से अधिक स्पैम कॉल किए थे. इसका मतलब है कि एक फोन नंबर हर दिन 6 लाख 64 हजार और हर घंटे 27 हजार लोगों को स्पैम कॉल करके परेशान करने में सक्षम था.

इस साल के लिए ट्रूकॉलर ने अपनी एनुअल ग्लोबल स्पैम रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इस तरह के आकड़े सामने आए हैं.  रिपोर्ट में जनवरी से अक्टूबर 2021 तक स्पैमर्स के डेटा पॉइंट शामिल हैं. रिपोर्ट में, Truecaller ने उल्लेख किया है कि यह सक्रिय रूप से अलग-अलग जगह में टॉप स्पैमर की लिस्ट बनाए रखता है. यह सेवा को किसी क्षेत्र में स्पैमर के रूप में रजिस्टर्ड नंबरों को स्वचालित रूप से ब्लॉक करने की अनुमति देता है. आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे ट्रूकॉलर कि इस लिस्ट में टॉप नंबर पर  भारत का ये स्पैमर है जिसने दुनियाभर में कॉम्पिटिटर को पीछे छोड़ दिया है.

टॉप 20 में सबसे ज्यादा स्पैम कॉल वाले देशों में भारत 9वें नंबर पर

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इस साल भारत में स्पैम कॉल्स में तेजी से वृद्धि हुई है. इनकी बदौलत, देश दुनिया के ट्रूकॉलर के शीर्ष 20 सबसे अधिक स्पैम वाले देशों में अपने 9वें स्थान से चौथे स्थान पर पहुंच गया है. प्रति माह प्रति यूजर लगभग 33 स्पैम कॉल के साथ ब्राजील अभी भी लिस्ट में सबसे ऊपर है, पेरू से आगे है जो प्रति माह प्रति यूजर्स 18 से ज्यादा कॉल के साथ दूसरे नंबर पर है. भारत में इसका नंबर 16.8 है.

यदि आपको लगता है कि यह कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए, तो जान लें कि अकेले Truecaller यूजर्स के रिसीव किए गए कुल स्पैम वॉल्यूम 3.8 बिलियन से ज्यादा कॉल हैं. और यह सिर्फ अक्टूबर महीने के लिए है. हालिया रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि इनमें से 93 प्रतिशत से ज्यादा कॉल बिक्री या टेलीमार्केटिंग के लिए किए गए थे. इसमें वित्तीय सेवाओं का भी एक छोटा हिस्सा है.

OTP, ऑनलाइन बिक्री का झांसा देते हैं स्कैम कॉल

जहां देश में स्पैम कॉल्स की संख्या बढ़ी है, वहीं भारत में रिकॉर्ड किए गए स्कैम कॉल्स की संख्या में गिरावट आई है. Truecaller का उल्लेख है कि भारत में स्कैम कॉल 9 प्रतिशत से घटकर 1.4 प्रतिशत हो गए हैं. देश में सबसे आम स्कैम अभी भी केवाईसी के आसपास हैं या जो टारगेट से ओटीपी मांगते हैं.

अपने यूजर्स की रिपोर्टों का हवाला देते हुए, ट्रूकॉलर ने उल्लेख किया है कि भारत में स्कैमर ज्यादातर किसी न किसी बहाने यूजर्स को लुभाने का प्रयास करते हैं. ये ओटीपी, ऑनलाइन बिक्री या लॉटरी पर आधारित हो सकते हैं. ग्लोबली, Truecaller ने 184.5 बिलियन कॉल और 586 बिलियन मैसेज की पहचान की है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments