teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleक्या आप भी चाय के साथ खा रहे हैं ये चीजें, हो...

क्या आप भी चाय के साथ खा रहे हैं ये चीजें, हो जाए सावधान

ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है. कुछ लोगों को चाय की ऐसी आदत होती कि उन्हें अगर चाय न मिले तो सिर में दर्द होने लगता है. कई लोगों का मानना है कि चाय पीने से थकान दूर होती है वहीं कई मानते हैं कि चाय से स्ट्रेस भी कम होता है. ऐसा माना जाता है कि चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारी इम्यूनिटी को सही रखने में मदद करते हैं, हालांकि इसके कुछ नुकसान भी है. इसमें मौजूद कैफीन का अगर ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो ये शरीर के लिए नुकसानद साबित हो सकती है.

अब चाय की बात हो रही है तो इसके साथ स्नैक्स का भी अपना ही मजा है. सुबह हो या शाम चाय के साथ स्नैक्स लेना ज्यादातर लोगों की आदत होती है. बता दें चाय के साथ सभी कुछ चीजों का स्नैक्स की तरह सेवन से शरीर को नुकसान होता है. आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें चाय के साथ खाने से बचना चाहिए.

हल्दी

अगर आप चाय पीने के शौकीन है तो इसके साथ उन चीजों को खाने से परहेज करें, जिसमें हल्दी का अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया गया हो. हल्दी और चाय के रासायनिक तत्वों में केमिकल रिएक्शन होता है और इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है.

खट्टी चीजें

खट्टी चीजों और चाय को एक साथ पीने से एसिडिटी हो सकती है. जाहिर सी बात है आप दिन की शुरुआत तबीयत खराब होने के साथ तो बिल्कुल नहीं करना चाहेंगे. अगर आप स्नैक्स का सेवन कर रहे हैं तो उसमें नींबू या अन्य खट्टी चीजें न डालें.

कच्चे प्रोडक्ट्स

देखा गया है कि अक्सर लोग नाश्ते में अंकुरित दाल या सलाद खाकर तुरंत चाय पीते हैं, लेकिन ऐसा करने से पेट के पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है. ऐसा करने से बचें.

ठंडी चीजों का सेवन

चाय पीने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीना काफी हानिकारक साबित हो सकता है. इतना ही नहीं चाय के पीने के बाद आइसक्रीम भी न खाएं. चाय पीने के करीब एक घंटे बाद चाहे तो ठंडी चीजों का सेवन कर सकते हैं.

उबला अंडा

बहुत कम लोग जानते हैं कि चाय के साथ उबले अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. भले ही अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन चाय के साथ ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments