teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसुबह उठने के बाद सूजी हुई दिखती हैं आंखें, तो ये टिप्स...

सुबह उठने के बाद सूजी हुई दिखती हैं आंखें, तो ये टिप्स होंगे मददगार

आपने कई बार नोटिस किया होगा कि सुबह सोकर उठने के बाद आंखें और उसके आसपास सूजन आ जाती है, जिसके कारण आंखों में पफीनेस नजर आती है. ऐसे में अगर कहीं बाहर जाना हो, तो सारा मूड चेहरा देखकर ही खराब हो जाता है. इससे चेहरा बीमार सा दिखने लगता है. सर्दियों में तो कुछ लोगों को ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है.

कई बार ये समस्या कम नींद की वजह से होती है, तो कुछ लोगों को तनाव, एलर्जी और बहुत ज्यादा नमक का सेवन करने और पानी कम पीने की वजह से हो जाती है. आंखों को रगड़ने से सूजन और ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो यहां जानिए कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जो पफीनेस को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

टी बैग्स होगा मददगार

टी बैग्स का इस्तेमाल करने के बाद आमतौर पर हम उसे फेंक देते हैं, लेकिन आपकी इस समस्या को दूर करने में टी बैग काफी मददगार हो सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पफीनेस को कम करने के साथ आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को भी कम करने में मददगार होते हैं. अब से टी बैग्स का इस्तेमाल करने के बाद उसे फेंके नहीं बल्कि फ्रिज में स्टोर करके रख लें. रात को सोते समय करीब 15 मिनट के लिए इसे आंखों पर रखें. काफी आराम मिलेगा.

आइस क्यूब

आइस क्यूब भी आंखों की पफीनेस को दूर करने के लिए काफी मददगार है. आइस क्यूब को कॉटन के कपड़े में लपेटकर आंखों की मसाज करें. इससे आंखों की पफीनेस कम होने में काफी मदद मिलती है. ध्यान रखें कि मसाज डायरेक्ट नहीं करनी है.

चम्मच भी करेगा काम

आंखों की पफीनेस को चम्मच की मदद से भी कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको 4 चम्मचों को 5 मिनट के लिए फ्रिज में रखना है. इसके बाद एक ठंडा चम्मच उल्टी तरफ से अपनी आंखों पर लगाकर आंखों के पास सिंकाई करनी है. जब चम्मच ठंडी न महसूस हो, तब दूसरी चम्मच से सिंकाई करें. करीब 10 मिनट ऐसा करने से पफीनेस काफी हद तक कम हो जाएगी.

दूध भी उपयोगी

पफीनेस दूर करने के लिए आप दूध भी उपयोगी है. इसके लिए एक कटोरी में दूध लेकर उसमें कॉटन बॉल्स डालें और फ्रिज में रख दें. ठंडा होने पर ये बॉल्स आंखें बंद करके कुछ देर के लिए रखें. इससे पफीनेस कम होने में काफी मदद मिलेगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments