teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesक्रिसमस पर इस तरह बच्चों के लिए बनाएं एगलेस चॉकलेट चिप्स कुकीज,...

क्रिसमस पर इस तरह बच्चों के लिए बनाएं एगलेस चॉकलेट चिप्स कुकीज, जानिए रेसिपी

त्योहार चाहे कोई भी हो, मीठे के बगैर अधूरा सा लगता है. 25 दिसंबर शनिवार को क्रिसमस का त्योहार है. वैसे तो ये ईसाई धर्म का पर्व है, लेकिन आजकल सभी लोग क्रिसमस को सेलिब्रेट करते हैं. इस त्योहार का बड़ों के साथ साथ बच्चों को भी काफी क्रेज रहता है. इस दौरान बच्चों को तमाम जगहों पर चॉकलेट्स, गिफ्ट और केक वगैरह खाने को मिलते हैं. अगर आप भी इस मौके पर बच्चों के लिए कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं तो चॉकलेट चिप्स कुकीज ट्राई कर सकते हैं.

कुकीज बच्चों को काफी पसंद आती हैं और चॉकलेट उनकी फेवरेट होती है. चॉकलेट फ्लेवर की कुकीज बच्चे बहुत खुश होकर खाएंगे. इसके अलावा अगर आप एगलेस चॉकलेट चिप्स कुकीज बनाते हैं तो इसे वेजिटेरिन लोग भी आसानी से खा सकेंगे. यहां जानिए एगलेस चॉकलेट चिप्स कुकीज की आसान रेसिपी के बारे में.

सामग्री

आधा कप चॉकलेट चिप्स, एक कप मैदा, एक चम्मच बेकिंग पाउडर, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, आधा कप पिसी हुई चीनी, आधा कप बटर, एक चम्मच वेनीला एसेंस, एक चम्मच दूध.

बनाने का तरीका

 इसे बनाने के लिए आप एक बाउल में मैदा को बारीक छलनी से छान लें. इसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. अब एक अन्य बाउल लेकर पिसी हुई चीनी और बटर को डालें और दोनों चीजों को अच्छे से फेंट लें.

 इसके बाद चीनी और बटर के मिक्सचर में वेनीला एसेंस, दूध और चॉकलेट चिप्स मिलाएं. अब इस मिक्सचर में मैदा डालें और उसे आटे की तरह गूंथ लें. याद रखें कि इसमें पानी की एक भी बूंद नहीं डालना है.

 अब इस आटे से छोटी छोटी लोई बनाएं और गोल गोल करके कुकीज का आकार दें. आप चाहें तो कुकीज को चौकोर, हार्ट शेप या कोई अन्य आकार भी दे सकते हैं.

 अब बेकिंग ट्रे पर अच्छे से बटर लगाएं. इसके बाद अवन को प्री डीट करें और इसमें कुकीज को रख कर 20 मिनट तक बेक करें लें. तैयार हैं कुकीज. ठंडा होने पर आप ​इसे किसी बॉक्स में भरकर रख सकते हैं.

 क्रिसमस वाले दिन जब ये कुकीज मेहमानों को खिलाएं तो आप इसे तवे पर हल्का सेंक लें या 30 सेकेंड के लिए अवन में भी गर्म कर सकते हैं. इससे कुकीज कहीं ज्यादा स्वादिष्ट बन जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments