teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesइम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं कमर दर्द में भी है असरदार सोंठ के...

इम्यूनिटी बूस्ट ही नहीं कमर दर्द में भी है असरदार सोंठ के लड्डू, नोट करें Recipe

सोंठ अदरक से बनती है। खाने में इसकी तासीर काफी गर्म होती है यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग इसका इस्तेमाल चाय या लड्डू बनाने में करते हैं। सोंठ के लड्डू न सिर्फ खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं बल्कि कमर दर्द, गले की खराश जैसी दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करते हैं। सेहत के लिए इसके अनगिनत फायदों की वजह से लोग बदलते मौसम में इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाते हैं। अगर आप भी सेहतमंद बने रहने के लिए सोंठ को डाइट का हिस्सा बनाने की सोच रहे हैं तो ट्राई करें ये सोंठ के लड्डू की ये टेस्टी रेसिपी।

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-सोंठ पाउडर – 25 ग्राम
-गुड़ – 250 ग्राम
-सूखा नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ
-गेहूं का आटा- 3/4 कप
-देसी घी – 125 ग्राम
-बादाम – 35 ग्राम
-गोंद – 50 ग्राम
-पिस्ते कतरे हुए – 12

सोंठ के लड्डू बनाने की रेसिपी-
सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और पिस्ते को पतला पतला काटने के बाद बादाम को भी मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म कर लें। इसके बाद गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लें। जब गोंड फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लें। अब बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चम्मच से चलाते हुए आटे को हल्का गोल्डन ब्राउन कर लें। जब आटा भून जाए तो इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लें।

अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करके उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें। अब इसे आटे वाली प्लेट में निकाल लें। जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लें। अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें। जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद करके गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला लें।

कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रख लें। जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर उसके लड्डू बांध लें। इन लड्डूओं को थोड़ी देर हवा में बाहर ही रहने दें ताकि ये थोड़े अच्छे से बंध जाएं। आपके टेस्टी सोंठ के लड्डू बनकर तैयार हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments