teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleक्यों क्रिसमस की बधाई देते हुए लोग बोलते हैं Merry Christmas ?

क्यों क्रिसमस की बधाई देते हुए लोग बोलते हैं Merry Christmas ?

हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है. आमतौर पर आपने देखा होगा कि क्रिसमस के लिए बधाई देते समय लोग एक दूसरे को Merry Christmas बोलते हैं Happy Christmas नहीं. आप भी शायद ऐसा ही करते होंगे. अगर किसी के मुंह से हैप्पी क्रिसमस निकल जाए तो उसे ठीक करके वो लोग फिर से मैरी क्रिसमस कहते हैं, जैसे हैप्पी क्रिसमस कहकर उन्होंने कुछ गलत कह दिया हो.

जाहिर है कि ऐसे में मन में ये सवाल तो उठेगा ही कि आखिर क्रिसमस को विश करते हुए ही मैरी क्रिसमस क्यों कहा जाता है, किसी और त्योहार पर पर हैप्पी की जगह मैरी शब्द क्यों इस्तेमाल नहीं किया जाता? यहां जानिए इसके बारे में.

मैरी और हैप्पी के बीच का अंतर समझें

साधारण शब्दों में समझे तो मैरी का अर्थ और हैप्पी का अर्थ अर्थ एक ही होता है. ‘मैरी’ शब्द का अर्थ है आनंदित. ये शब्द जर्मनिक और ओल्ड इंग्लिश से मिलकर बना है. फर्क सिर्फ इतना है कि ‘हैप्पी’ व्यवहारिक भाषा में बोला जाने वाला शब्द है जबकि ‘मैरी’ भावनात्मक स्थिति में. मैरी शब्द में भावनाओं के साथ साथ आनंद और प्रेम का भाव भी छिपा होता है. चूंकि ईसाह मसीह ईसाई धर्म के संस्थापक थे. ईसाई धर्म के लोग उन्हें परम पिता परमेश्वर मानते हैं और ईश्वर का बेटा मानते हैं. ऐसे में उनके जन्मदिन के अवसर पर अपनी भावनाओं और आनंद की अनुभूति को जाहिर करने के लिए वे हैप्पी की बजाय मैरी शब्द का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इस मामले में कुछ लोगों का तर्क ये भी है कि यीशू की मां का नाम मरियम था जिन्हें ‘मैरी’ के नाम से भी जाना जाता है. यीशू के जन्मदिन पर लोग उन्हें उनकी मां के साथ याद करते हुए मैरी क्रिसमस बोलते हैं.

चार्ल्स डिकेंस को जाता है श्रेय

इस शब्द को प्रचलित करने का श्रेय इंग्लिश साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस को जाता है. आज से करीब 175 साल पहले प्रकाशित किताब ‘अ क्रिसमस कैरोल’ में उन्होंने बार-बार मैरी शब्द का उपयोग किया गया था. कहा जाता है कि यहीं से क्रिसमस को विश करने के लिए मैरी शब्द चलन में आ गया. इससे पहले तक लोग हैप्पी क्रिसमस कहकर ही आपस में एक दूसरे को विश किया करते थे. इंग्लैंड में आज भी कई लोग हैप्पी क्रिसमस बोलते हैं. आप हैप्पी क्रिसमस और मैरी क्रिसमस में से कुछ भी बोल सकते हैं क्योंकि दोनों ही शब्द सही हैं. हालांकि मैरी का इस्तेमाल सिर्फ क्रिसमस को विश करने के लिए ही किया जाता है. कहा जाता है कि मैरी शब्द हैप्पी शब्द से ज्यादा पुराना है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments