teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleखाने का जायका बढ़ाता है लहसुन का तड़का, मिलावट से बचने के...

खाने का जायका बढ़ाता है लहसुन का तड़का, मिलावट से बचने के लिए घर पर ऐसे बनाएं लहसुन पाउडर

मिलावटी चीजों का सेवन करने से न सिर्फ खाने का स्वाद बल्कि व्यक्ति की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसी ही एक चीज है लहसुन का पेस्ट। ज्यादातर सब्जी या दाल में जब तक लहसुन का तड़का न लगे, उनका स्वाद अधूरा सा लगता है। ऐसे में बाजार से खरीदा गया लहसुन का पेस्ट न तो खाने में वो खुशबू दे पाता है और न ही वो ताजे लहसुन जैसा स्वाद। और तो और आप इस पेस्ट को लंबे समय तक स्टोर करके भी नहीं रख सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे घर पर ही लहसुन का पाउडर बनाकर उसे लंबे समय के लिए कैसे करें स्टोर।

लहसुन पाउडर बनाने का तरीका-
अगर आप मिलावट से बचने और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए घर पर ही शुद्ध लहसुन का पाउडर बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले 500-600 ग्राम लहसुन के जवे को अच्छे से निकालकर उसके छिलके निकाल लें। इसके बाद सभी जवे को मिक्सी में डालकर आधा कप पानी डालकर अच्छे से उसका पेस्ट बनाकर एक बर्तन में रख लें। इसके बाद एक सूती कपड़ा धूप में डालकर उसपर छोटे-छोटे आकार में लहसुन का पेस्ट डालकर 2-3 दिन सूखने के लिए छोड़ दें। जब लहसुन का पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो उसे मिक्सी में डालकर उसका पाउडर बना लें।

लहसुन पाउडर बनाने का दूसरा तरीका-
लहसुन पाउडर बनाने के इस दूसरे तरीके में आप लहसुन के छिलके अलग करने के बाद लहसुन को मिक्सी में आधा कप पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को एक बर्तन में रखकर माइक्रोवेव में रख दें । पेस्ट जब अच्छे से सूख जाए तो उसे बाहर निकलकर मिक्सी में डालकर अच्छे से उसका पाउडर बना लें।

लहसुन पाउडर स्टोर करने का तरीका-
लहसुन पाउडर को स्टोर करने के लिए आप कांच के अलावा एयर टाइट कंटेनर का भी चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद ढक्कन को अच्छे से बंद ज़रूर कर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments