teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthदांतों में पहना है ब्रेसेस तो ध्यान रखें ताकि दांतों को न...

दांतों में पहना है ब्रेसेस तो ध्यान रखें ताकि दांतों को न पहुंचे कोई नुकसान

आपने तमाम लोगों के दांतों में तार लगे देखे होंगे. इन तारों को ब्रेसेस कहा जाता है. टेढ़े मेढ़ दांतों का आकार सीधा करने के लिए ब्रेसेस का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इन्हें लगवाने के बाद बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है. ब्रेसेस लगवाने के दौरान दांतो की ठीक से सफाई करना बहुत जरूरी होता है, ताकि इसमें जर्म्स रहने की गुंजाइश न रहे.

ब्रेसेस में जितने अधिक समय तक बैक्टीरिया फंसे रहेंगे, दांतों की सड़न, धुंधलापन और मसूड़ों में संक्रमण जैसी समस्याओं का खतरा उतना ही अधिक होगा. आमतौर पर ब्रेसेस दो तरह के होते हैं, एक वो जो दांतों में फिक्स रहते हैं और दूसरे वो जिन्हें दांतों से निकाला जा सकता है. फिक्स वाले ब्रेसेस के दौरान ब्रशिंग और फ्लॉसिंग थोड़ी मुश्किल हो जाती है. यहां जानिए ब्रेसेस पहनते समय किन बातों को ध्यान रखना जरूरी है.

1. अगर आपके ब्रेसेस दांतों में फिक्स हैं तो आपको आधा चम्मच नमक में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर इस मिश्रण से दांतों की सफाई करनी चाहिए. लेकिन अगर आपके ब्रेसेस को दांतों से निकाला जा सकता है तो इसको नियमित तौर पर धोना चाहिए. धोते समय आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर इसकी सफाई करें.

2. हम दिन भर काफी कुछ खाते हैं, ऐसे में बार बार ब्रेसेस की सफाई मुमकिन नहीं होती. इसके लिए आप माउथवॉश का सहारा लें. आप दिन में 3 से 4 बार माउथवॉश लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं. माउथवॉश का इस्तेमाल आप कभी भी और कहीं भी आसानी से कर सकते हैं.

3. फिक्स ब्रेसेस में ब्रश करना मुश्किल होता है, इसलिए फ्लॉस करना बहुत जरूरी है. दिन में कम से कम एक बार दांतों में फ्लॉस करें और नीचे और ब्रैकेट के बीच में जाकर फ्लॉस जरूर करें. इससे कैविटी, मसूड़ों की सूजन और सांसों की दुर्गंध जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी.

4. डेंटल ब्रेसेस के तौर पर मेटल ब्रेसेस, सेरेमिक ब्रेसेस और लिंग्वल ब्रेसेस का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें लगवाने के बाद चॉकलेट, मिठाई और मेवे जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए. ये चीजें ब्रेसेस में चिपक जाती हैं. इसके अलावा बहुत कठोर चीजों को भी खाने से बचना चाहिए.

5. ब्रेसेस लगवाने के बाद समय समय पर डेंटिस्ट के पास ​विजिट जरूर करें. ताकि किसी भी तरह की समस्या को समय रहते बढ़ने से रोका जा सके.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments