teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthअनार की तरह ही फायदेमंद हैं इसके छिलके, इन बीमारियों का है...

अनार की तरह ही फायदेमंद हैं इसके छिलके, इन बीमारियों का है कारगर इलाज

अनार (Pomegranate) खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके छिल​के (Pomegranate Peel) भी कम लाभकारी नहीं हैं. अनार के छिलके (Pomegranate Peel) सेहत से जुड़ी कई समस्याओंं का कारगर इलाज हैं. जानें इसके इस्तेमाल के फायदे-

स्किन के लिए (Skin Problem)

अनार के छिलके में सन-ब्लॉकिंग एजेंट होते हैं. ये आपकी त्वचा को हानिकारक यूवीए किरणों से बचाते हैं. इससे स्किन कैंसर का खतरा कम होता है. इसके छिलके का इस्तेमाल सनटैन को भी दूर करता है. इसके लिए धूप में सुखाए हुए अनार के छिलकों का पाउडर बनाएं और इसे स्टोर करके रखें. घर से निकलने से 20 मिनट पहले इस पाउडर को अपने लोशन या क्रीम के साथ मिलाकर लगा लें.

अनार के छिलके आपकी त्वचा में कोलेजन को नष्ट होने से रोकते हैं और सेल्स के विकास को बढ़ावा देते हैं. ये उम्र बढ़ने और झुर्रियों के संकेतों को कम करता है. दो चम्मच पाउडर लें और थोड़ा सा दूध मिलाएं. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दूध की जगह पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें. इसके छिलकों का सेवन नैचुरल मॉस्चराइजर की तरह काम करता है.

​ओरल हेल्थ के लिए (Oral Health)

अनार के छिलके सांसों की दुर्गंध, मसूड़े की सूजन और मुंह के छालों को दूर करने का कारगर तरीका हैं. अनार के छिलके का पाउडर एक गिलास पानी में  मिलाएं और इस मिश्रण से गरारे करें. इससे फायदा मिलेगा.

हार्ट हेल्थ के लिए (Heart Health)

अनार के छिल​के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये आपको हृदय रोगों से बचाते हैं. अनार के छिलकों का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल और तनाव को कम कर सकता है. इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाएं और इसे पिएं.

​बालों के लिए (Hair Problem)

अनार के छिलके का पाउडर बालों के झड़ने को रोकता है और डैंड्रफ की समस्या को खत्म करता है. अनार के छिलके के पाउडर को बालों पर जो तेल लगाते हैं, उसमें मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें. कुछ देर बाद बाल माइल्ड शैंपू से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments