teensexonline.com
Monday, October 7, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesरोज-रोज एक ही सब्जी खाकर हो गए हैं बोर, तो इस तरह...

रोज-रोज एक ही सब्जी खाकर हो गए हैं बोर, तो इस तरह बनाएं गोभी कीमा, जानें रेसिपी !

सर्दी (Winter) के मौसम में बाजार में सब्जियों के बहुत विकल्प होते हैं. ऐसे में आप तमाम सब्जियों को खा सकती हैं. लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि रोज की सब्जी खाने का मन नहीं करता. लगता है कि कुछ खास बनाकर खाया जाए. ऐसे में आप गोभी का कीमा (Cauliflower keema) बनाकर खा सकती हैं. वेजिटेरियन लोगों के लिए गोभी का कीमा बेहतरीन विकल्प है. ये खाने में काफी स्वादिष्ट भी होता है और हेल्दी भी होता है. इसे आसानी से बनाया जा सकता है और आप रोटी, पराठे या पूड़ी किसी के भी साथ इसे खा सकते हैं. यहां जानिए गोभी का कीमा बनाने की रेसिपी (Cauliflower keema Recipe).

गोभी कीमा के लिए जरूरी सामग्री

– 500 ग्राम फूलगोभी

– 250 ग्राम टमाटर

– दो हरी मिर्च कटी हुई

– 3/4 कप हरी मटर

– कद्दूकस किया हुआ अदरक

– 1 छोटा चम्मच नींबू का रस

– लाल मिर्च पाउडर

– 3/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

– 3/4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

– 1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी

– नमक स्वादानुसार

– 1 छोटा चम्मच जीरा

– 1/4 छोटा चम्मच हींग

– 2 लौंग

– 6 बड़े चम्मच कुकिंग ऑयल

गोभी का कीमा बनाने का तरीका

 फूलगोभी का कीमा बनाने के लिए सबसे पहले गोभी को धोकर गर्म हल्दी के पानी में 10 मिनट के लिए डाल दें, ताकि ये अच्छी तरह से साफ हो जाए. इसके बाद इसे ​धोकर पोंछें और बारीक बारीक काट लें या कद्दूकस कर लें.

 इस बीच आप हरी मिर्च को काट लें और अदरक को कद्दूकस से घिस लें और मटर को उबाल लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें 3 चम्मच तेल डालें और अच्छी तरह से गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद इसमें जीरा डाल दें. जीरा सुनहरा होने पर इसमें कद्दूकस की हुई फूलगोभी डाल दें.

– जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें जीरा डाल दीजिए. जीरा सुनहरा होने पर कद्दूकस की हुई फूलगोभी डालकर मिला लें. इसके बाद कद्दूकस की हुई गोभी को मध्यम आंच पर डालें, गुलाबी होने तक भूनें और हल्का सा पक जाने और लालिमा आ जाने पर गोभी को कड़ाही से निकालकर एक तरफ रख दें.

– अब उसी पैन में 3 टेबल स्पून तेल डालिए. गरम होने पर कद्दूकस किया हुआ अदरक, हींग, लौंग और हरी मिर्च डालें और कुछ सेकंड्स तक भूनें. इसके बाद कटे हुए टमाटर और स्वादानुसार नमक डालें. जब टमाटर नरम हो जाए, तब इसमें कसूरी मेथी, हल्दी, मिर्च पाउडर डालें और सारी चीजों को तब तक भूनें, जब तक तेल और मसाला अलग न हो जाए.

– मसाला भुनने के बाद इसमें गरम मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएं. टमाटर मसाले में फूलगोभी और उबले मटर डालकर अच्छी तरह मिला लें. पैन को ढक दीजिए और करीब 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. इसमें हरा धनिया डालें. अगर चाहें तो नींबू का रस भी डाल सकती हैं, लेकिन ये आपकी मर्जी पर है. स्किप भी कर सकती हैं. इसके बाद गर्मा गर्म गोभी कीमा पराठे या पूड़ी के साथ खाएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments