teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthये 7 नेचुरल चीजें स्किन रखती हैं हाइड्रेट, इनके बिना चेहरे पर...

ये 7 नेचुरल चीजें स्किन रखती हैं हाइड्रेट, इनके बिना चेहरे पर नहीं आ सकता नेचुरल ग्लो

गर्मी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। स्किन को हाइड्रेट रखे बिना स्किन कभी ग्लोइंग नहीं बन सकती। ऐसे में आप कोई भी प्रॉडक्ट्स यूज क्यों न करें लेकिन पांच चीजें ऐसी हैं जिन्हें आपको समर स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए, जानते हैं उन नेचुरल चीजों के बारे में-

गुलाब जल 
गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है। गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इसके बाद आपका चेहरा चमकने लगेगा।

दही 
दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। यह टैनिंग हटाने में कारगर है। ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे सावधानीपूर्वक चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। 2 घण्टे तक इस पर कुछ न लगाएं।

 टमाटर 
चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी काम ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच दूध और नींबू के रस में टमाटर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट से चेहरे को धो डालें।

कच्चा दूध 
दूध हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं। चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें। इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। इसे आप रोजाना प्रयोग करें।

एलोवेरा 
एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है। एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकते हैं।

नारियल का तेल 
चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है, तो नारियल का तेल बहुत असरदार है। नारियल तेल के चेहरे पर इस्तेमाल करने से गंदगी या मेकअप साफ भी हो जाएगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर बर्फ की क्यूब्स को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं। इससे आपका चेहरा ग्लोइंग बनेगा।

नींबू 
नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है और इससे चेहरे की गंदगी भी साफ हो जाती है। हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए। इससे त्वचा को हानिकारक जीवों से बचाया जा सकता है और ऑयली स्कीन को ऑयली फ्री बनाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments