teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthअगर जिम वर्कआउट नहीं करना चाहते हैं तो वॉकिंग से ऐसे कम...

अगर जिम वर्कआउट नहीं करना चाहते हैं तो वॉकिंग से ऐसे कम करें वजन

अगर आप जिम में जाकर वर्कआउट करके वजन कम नहीं करना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए लाए हैं ऐसा उपाय जिससे आप बड़ी आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। हावर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी की मानें तो 30 मिनट की वॉक से 150 कैलोरी कम होती हैं। इसलिए यहां पढ़ें कैसे आप वॉकिंग से अपना वजन कम कर सकते हैं।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज पैदल चलने की आदत डाल लें। वजन कम करने के लिए जितना जल्दी चलेंगे, उतनी ही आपकी कैलोरी बर्न होंगी। एक्सपर्ट की मानें तो 45-60 मिनट तेज पैदल चलने से आपका फैट बर्न होता है।

पैदल चलते समय अपनी सांसों और कदम पर फोकस करें। पैदल चलते समय आप संगीत सुनें। जैसे-जैसे संगीत तेज होने लगे आप भी अपने कदम तेज बढ़ाएं। वजन कम करने के लिए आपको रोज पैदल चलना होगा। कोशिश करें कि पैदल चलने को अपनी आदत में शुमार कर लें।

कोशिश कर लें आप दिन में दो या तीन इंटरवेल वॉक करें। एक वॉक लंबी करें तो बाकी कम दूरी की हो सकती हैं। इसके अलावा आप सीढ़ीयां भी चढ़ सकते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो फ्लैट सरफेस पर चलने से ज्यादा अच्छा है कि आप सीढ़ीयां चढ़ें। इससे आपकी पैरों की मांसपेशियों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है।

ऐसे नापे अपना बीएमआई
अपने भार (किलोग्राम में) को अपनी ऊंचाई (मीटर में) के वर्ग से भाग दें।
उदाहरण के  लिए किसी व्यक्ति का भार 80 किलोग्राम है। उसकी ऊंचाई 1.8 मीटर है।  1.8 मीटर का वर्ग 3.24 होता है। 80 को 3.24 से भाग दें। बीएमआई 24.69 आएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments