teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealth120 सालों तक जिंदा रहते हैं ये लोग, हमेशा दिखते हैं जवान,...

120 सालों तक जिंदा रहते हैं ये लोग, हमेशा दिखते हैं जवान, जानिए क्‍या है असली राज?

हर कोई हमेशा सुंदर और जवान दिखना चाहता है, जिसके लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते. पर एक उम्र के बाद ज्यादातर लोगों की त्वचा और चेहरे पर एज इफ़ेक्ट दिखने ही लगता है. उम्र का असर लोगों के चेहरे से लेकर फिटनेस तक पर दिखने लगता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कश्मीर घाटी में एक जनजाति है जिसकी औसत उम्र 120 साल होती है और ताउम्र जवान रहती है.

कश्मीर में हुंजा जनजाति के लोगों की औसत उम्र 110 से 120 साल की होती है. यहां महिलाएं 65 साल की उम्र तक गर्भ धारण कर सकती हैं, वहीं पुरुष 90 साल की उम्र में भी पिता बन सकते हैं. यह बात डॉक्टर्स के लिए भी रहस्य बनी हुई है. पाक अधिकृत कश्मीर में गिलगित-बाल्टिस्तान के पहाड़ों के बीच बसे गांव में हुंजा जनजाति के लोग रहते हैं. यहां रहने वाले लोग 70 साल की उम्र में भी 20 साल के नौजवान जैसे दिखते हैं.

हेल्दी लाइफस्टाइल है लंबी उम्र का राज

इनके बारे में सबसे पहले डॉक्टर रॉबर्ट मैक्कैरिसन पब्लिकेशन स्टडीज इन डेफिशियेंसी डिसीज में लिखा था. डॉ. रॉबर्ट कई सालों तक इनके साथ रहे हैं उन्होंने बताया यहां कोई भी किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित नहीं है. दुनियाभर के डॉक्टर्स का मानना है कि इनका हेल्दी लाइफस्टाइल ही इनकी लंबी उम्र का राज है.

यहां रहने वाले लोग वही खाना खाते हैं जो खुद उगाते हैं. हुंजा जनजाति के लोग खुबानी और धूप में सुखाए अखरोट खूब खाते हैं. अनाज में ये जौ, बाजरा और कुट्टु खाते हैं. यहां के लोग ग्लेशियर का पानी पीने और नहाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. ये लोग शारीरिक मेहनत भी खूब करते हैं, जिसकी वजह से फिट रहते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments