teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
Homeसावधान! मोबाइल चार्ज करते वक्त आप भी करते हैं ये गलती तो...

सावधान! मोबाइल चार्ज करते वक्त आप भी करते हैं ये गलती तो पढ़ लें ये खबर, वरना होगा बड़ा नुकसान

आज के दौर में मोबाइल लोगों के जीवन का अहम हिस्सा हो चुका है. खासकर स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसका हर कोई उपयोग करता है. दिन भर मोबाइल का उपयोग करने के बाद उसकी बैटरी खत्म हो जाती है और आप फिर से मोबाइल को चार्ज करते हैं. कुछ लोग मोबाइल चार्ज करते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है. इतना ही नहीं गलत तरीके से मोबाइल चार्ज करने से बैटरी के खराब होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है.

इस खबर में हम आपको उन गलतियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आप अक्सर मोबाइल को चार्ज करते वक्त करते हैं और इस बारे में आपको मालूम भी नहीं होता.

चार्ज करने का सही समय क्या है?
कई लोग कभी भी मोबाइल को चार्ज पर लगा देते हैं. मतलब अगर बैठरी 90 प्रतिशत भी चार्ज है तो भी मोबाइल चार्ज करते हैं. स्मार्टफोन विशेषज्ञों का मानना है कि फोन को बार-बार चार्ज से बैटरी पर दबाव पड़ता है. इसलिए ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो तभी मोबाइल को चार्ज पर लगाएं. ऐसा करने से बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी.

थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करने से बचें
कई बार लोग मोबाइल फोन को जल्द से जल्द चार्ज करने के चक्कर में थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये ऐप लगातार बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं, जिससे बैटरी खर्च होती है. इसके अलावा डाटा लीक होने का खतरा भी बना रहता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग न करें तो ही बेहतर रहेगा.

दूसरे चार्जर का उपयोग करने से बचें
जब मोबाइल का चार्जर खो जाता है या फिर खराब हो जाता है तो ज्यादातर लोग किसी दूसरे मोबाइल फोन के चार्जर का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी यह गलती करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ऐसा करने से बैटरी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा याद रखें कि अपने फोन को उसके साथ आने वाले चार्जर से ही चार्ज करें. इससे आपके डिवाइस की बैटरी खराब नहीं होगी.

कवर के साथ फोन चार्ज करने से बचें
कई बार लोग कवर के साथ फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. बताया जाता है कि मोबाइल कवर के साथ फोन चार्जिंग पर लगाने से फोन की बैटरी पर दबाव पड़ता है और खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आप जब भी फोन चार्ज पर लगाएं तो कवर हटा दें. उसकी जगह आप मोबाइल फोन के नीचे एक कपड़ा रख सकते हैं. इससे डिस्प्ले और बैटरी को नुकसान नहीं होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments