teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeFashionलाल मसूर दाल सौंदर्य बढ़ाने में है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

लाल मसूर दाल सौंदर्य बढ़ाने में है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

Masoor Dal For Glowing Skin : एक तरफ चिलचिलाती गर्मी और दूसरी तरफ कोरोना का कहर. ऐसे में घर से बाहर नहीं निकलना हमारी मजबूरी बनी हुई है. इन परिस्थितियों में अगर आपको अपनी स्किन की देखभाल के लिए पार्लर की याद आ रही है तो आपको बता दें कि आपके किचन में सौंदर्य के कई पिटारे हैं. इन्‍हीं में से एक है लाल रंग की मसूर दाल (Laal Masoor Dal). हाई प्रोटीन (Protein) से युक्‍त ये स्‍वादिष्‍ट दाल ना केवल हमारी सेहत (Health) को अच्‍छा बनाती है, इसका प्रयोग हम अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. दरअसल प्रोटीन युक्‍त स्‍क्रब (Scrub) का अगर हम प्रयोग करें तो ये स्किन को अधिक स्‍मूथ और शाइनी बनाती है. इसकी खासबात है कि इसमें एक अच्‍छे स्‍क्रब होने के सभी गुण होते हैं इसलिए बाजार से कैमिकलयुक्‍त स्‍क्रब खरीदने से बेहतर है कि आप घर की रसोई में मौजूद मसूर की दाल का स्‍क्रब प्रयोग में लाएं और चेहरे पर अंतर देखें. यहां हम आपको मसूर दाल से दो तरीके का स्‍क्रब बनाने का तरीका बता रहे हैं और दोनों हीं स्किन के लिए बहुत फायदेमंद रेसिपी है.

पहला तरीका स्‍क्रब बनाने का

इसे बनाने के लिए केवल लाल मसूर दाल चाहिए. एक कप मसूर दाल लें और ग्राइंडर की मदद से इसे दरदरा पीस लें. ध्‍यान रहें बहुत ज्‍यादा महीन ना पीसें और स्क्रब के टेक्‍सचर में ही रखें. अब इसे एक कंटेनर में भरकर रख लें और जब भी स्क्रब करने की जरूरत हो एक चम्‍मच पाउडर निकालें और पानी के साथ पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें. आप चाहें तो इसका इस्तेमाल रोजाना नहाते समय फुल बॉडी स्‍क्रबिंग के लिए भी कर सकते हैं.

दूसरा तरीका स्‍क्रब बनाने का

इसे बनाने के लिए आपको एक चम्‍मच लाल मसूर दाल, दही और चुटकी भर हल्‍दी की जरूरत पड़ेगी. आप एक कटोरी में एक चम्‍मच पीसी हुई दाल पाउडर, एक चम्‍मच दही और चुटकी भर हल्‍दी डालें और अच्‍छी तरह मिलाएं. अब 5 मिनट छोड़ दें. अगर पेस्‍ट अधिक टाइट हो गई है तो इसमें थोड़ा सा और दही मिलाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ें. अब इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर अच्‍छी तरह लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो हाथों को गीला करें और इस हाथ से चेहरे को धीरे धीरे रगड़ें. धीरे धीरे चेहरे से ये हटने लगेंगे और चेहरे पर चमक दिखने लगेगी.

दरअसल दही में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो आपके चेहरे से टैन को दूर करते हैं. लाल मसूर दाल और दही साथ में मिलाने से प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक अच्‍छा कॉम्बिनेशन तैयार होता है जिसे हम स्क्रबर के रूप में कभी भी और बड़े ही आसानी से यूज कर सकते हैं. आप इसे हफ्ते में 3 बार प्रयोग करें आपको बहुत ही अंतर महसूस होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments