teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeSportभारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में होने वाले खेलों के लिए किया...

भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में होने वाले खेलों के लिए किया क्वालिफाई, 2022 में होगा आयोजन

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालिफाई कर लिया है. इसी के साथ वो उन 6 टीमों में शुमार हो गई है, जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए टिकट कटाया है. 2022 का कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड में खेला जाना है. ये दूसरा मौका होगा जब क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बनता दिखेगा. कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारत और मेजबान इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की एक टीम शिरकत करती दिखेगी. इन सभी टीमों को ICC रैंकिंग में 1 अप्रैल तक की उनकी पोजीशन के आधार पर जगह दी गई है. कॉमनवेल्थ गेम्स में 8 टीमों के बीच मुकाबला T20 फॉर्मेट में खेला जाएगा.

कॉमनवेल्थ गेम्स में शिरकत करने वाली आखिरी टीम का फैसला 31 जनवरी 2022 तक के क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर होगा. ICC ने बयान जारी कर कहा कि इसे लेकर पूरी डिटेल की घोषणा जल्दी ही की जाएगी.

कॉमनवेल्थ में दूसरी बार क्रिकेट

कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में ये पहली बार होगा जब इसमें महिला क्रिकेट का आयोजन होता दिखेगा. वहीं क्रिकेट का आयोजन 1998 के बाद इन खेलों में दूसरी बार होगा. आखिरी बार कुवालालम्पुर में खेले कॉमनवेल्थ गेम्स में साउथ अफ्रीका ने फतह हासिल की थी. साल 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट मैचों का आयोजन एजबेस्टन में होगा, जिसके लिए टिकटों की बिक्री इस साल के आखिर से शुरू होगी.

हरमन ने कहा- खेलने को बेताब

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालिफाई करने के बाद हरमनप्रीत कौर ने कहा, ” हमारे लिए क्वालिफाई करना बड़ी बात है. हम वहां जाने को बेताब है. हम अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर आश्वस्त हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स में शिरकत करना महिला क्रिकेट के लिए एक शानदार मौका है.

ICC और कॉमनवेल्थ प्रमुख भी उत्सुक

ICC के कार्यकारी CEO ज्यॉफ अलार्डाइस ने कहा, ” ये अविश्वसनीय है. हम बर्मिंघम का हिस्सा बनकर खुश हैं. ये हमारे लिए महिला क्रिकेट को वर्ल्ड लेवल पर फेमस करने का बड़ा मौका है. जिस तरह से T20 वर्ल्ड कप के महिला T20 फाइनल को देखने के लिए 86174 फैंस ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर मौजूदगी जताई थी, हम उसी मूमेंटम को बरकरार रखना चाहेंगे. कॉमनवेल्थ गेम्स के प्रेसीडेंट भी लुइस मार्टिन भी क्रिकेट के खेलों में वापसी से खुश हैं. उन्होंने कहा, ” क्रिकेट एक बेहतरीन गेम है. ये कॉमनवेल्थ के लिए मील का पत्थर बन सकता है. हम 1998 के बाद पहली बार इसे फिर से देखने को इच्छुक हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट का डेब्यू होते देखना वाकई ऐतिहासिक पल होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments