teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesइन 4 तरीकों से घर पर ट्राई कर सकते हैं आप आसान...

इन 4 तरीकों से घर पर ट्राई कर सकते हैं आप आसान साबूदाना रेसिपी, जानिए

खाने की कई सारी सामग्रियां बाजारों में मौजूद होती हैं. जिनसे हम कई तरह के डिशेज बनाते हैं और अपने परिवार और दोस्तों को ट्रीट देते हैं. अक्सर लोग जल्दी में कुछ भी बनाने की सामग्री ढूंढते रहते हैं. वो चाहते हैं कि एक ऐसा डिश हो जो 5 मिनट में बन जाए या बहुत समय भी लगे तो 10 मिनट से ज्यादा न लगे और इस चक्कर में वो नई-नई चीजें बाजार में ढूंढते रहते हैं. हालांकि, कई सारी ऐसी चीजें हैं जो बाजारों में आसानी से मिल जाती हैं लेकिन आज हम जिस चीज के बारे में बात करने वाले हैं, वो है साबुदाना.

साबूदाना जिसे साबूदाना या टैपिओका मोती के नाम से भी जाना जाता है, एक स्वस्थ इनग्रेडिएंट्स है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध है और अक्सर धार्मिक उपवास के दिनों में इसका सेवन किया जाता है. इन्हें टैपिओका जड़ों से निकाला जाता है और ट्रांसपेरेंट छोटी गेंदों जैसा दिखता है.

ये एक मल्टीफैसिटिड इनग्रेडिएंट है जिसे स्वादिष्ट और हल्का डिश तैयार करने के लिए कई तरह से पकाया जा सकता है. चाहे वो खीर, कबाब, खिचड़ी या टिक्की हो. यहां 4 ऐसी लिप-स्मूदी रेसिपी बताई जा रही हैं जो साबूदाना से बनाई जा सकती हैं.

साबूदाना खिचड़ी

उबले हुए आलू, कद्दूकस की हुई अदरक और बारीक कटी हरी मिर्च और प्याज के साथ साबुदाना मिलाएं. इसे थोड़ा सा नमक, लाल मिर्च पाउडर और नींबू के रस के साथ मिलाएं. धनिया पत्ती से गार्निश करें और आपकी स्वादिष्ट साबूदाना खिचड़ी तैयार है.

साबूदाना वड़ा

इस कंप्लीट और गिल्ट-फ्री शाम के नाश्ते को बनाने के लिए, बस भुनी हुई मूंगफली, कटी हरी मिर्च, कटा हुआ प्याज, उबले हुए और मसले हुए आलू के साथ भिगोए हुए साबुदाना को मिलाएं. कुछ लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें और इस मिश्रण को छोटी टिक्कियों में आकार दें और इन्हें तेल में तलें.

साबूदाना खीर

इस डिश के लिए, एक पैन में 1 कप दूध लें और इसमें साबूदाना मिलाएं. चीनी, इलायची पाउडर और केसर मिलाएं. इसे मध्यम आंच पर पकाएं और इसे जलने से बचाने के लिए 5 मिनट तक हिलाते रहें. अब इसे गर्मा-गर्म परोसें.

साबूदाना चिवड़ा

थोड़े से मूंगफली, काजू और किशमिश के साथ साबूदाना को तेल में हल्का भून लें. एक कटोरी में, इन तले हुए नट्स और साबुदाना को मिलाएं और इसे थोड़ा सा नमक, लाल मिर्च पाउडर और एक चुटकी पाउडर चीनी के साथ मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाएं और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments