teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthपान के पत्तों के फायदे जानते हैं आप? अगर नहीं, तो ये...

पान के पत्तों के फायदे जानते हैं आप? अगर नहीं, तो ये खबर पढ़कर हो जाएंगे हैरान

पान खाना बहुत लोगों का शौक होता है. वहीं, हिंदू परिवार में इसे शुभ माना जाता है और भगवान को चढ़ाया जाता है. लेकिन क्या आपने पान के पत्तों से सेहत को फायदे वाली बात सुनी है? अगर नहीं सुनी तो हम सुनाते हैं…

1. सिर दर्द होता है छूमंतर
पान के पत्तों के सेवन से सिर दर्द में आराम मिलता है. बताया जाता है कि दर्द कम करने के लिए आप पान के कुछ पत्ते लें और एक कपड़े में रखकर उसे कुछ सिर पर बांध लें. इससे दर्द में राहत मिलती है.

2. घाव भी जल्दी भर देता है
चोट ठीक करने के लिए भी पान के पत्ते कारगर होते हैं. घाव की जगह पर बस पान का पत्ते को कपड़े से बांधकर छोड़ दें. इससे घाव जल्दी भर सकता है.

3. खांसी से मिलता है छुटकारा
अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं और जल्द इसे ठीक करना चाहते हैं तो पान के पत्ते से मदद मिल सकती है. इसके लिए बस पत्ते पीसकर उसका रस निकाल लें और शहद मिलाकर खाएं. खांसी में राहत मिलेगी.

4. बच्चों को हो सर्दी तो भी मदद करे पान
बच्चों की सर्दी ठीक करने के लिए पान का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए पान के कुछ पत्ते गर्म कर लें और कैस्टर ऑयल के साथ बच्चे के सीने पर रखें. सर्दी ठीक हो सकती है.

5. सर्दी-ज़ुकाम में मिलता है आराम
पान के पत्तों से सर्दी जुकाम ठीक हो सकता है. इसके लिए आप पान के पत्तों से डंठल अलग कर दें. अब इन डंठलों को पत्थर पर घिसें और थोड़ा शहद मिलाकर इसे खाएं. कफ में भी आराम मिलेगा.

6. ब्रेस्ट स्वेलिंग से मिलती है निजात
नई मां को कई बार ब्रेस्ट स्वेलिंग की समस्या आती है. ऐसे में वह बच्चे को दूध नहीं पिला पातीं. इस सूजन को दूर करने के लिए पान के पत्तों को हल्का गर्म कर लें और स्तन पर बांध कर रख लें. इससे स्वेलिंग में आराम मिलेगा.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन या कोई भी घरेलू उपाय अपनाने से पहले अपने डॉक्टर्स या फील्ड से संबंधित एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments