teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeFashionकर्ली हेयर को रोज-रोज हैंडल करना होता है मुश्किल, तो घर पर...

कर्ली हेयर को रोज-रोज हैंडल करना होता है मुश्किल, तो घर पर इस तरह करें स्ट्रेट

घुंघराले बाल देखने में जरूर खूबसूरत लगते हैं, लेकिन इन्हें संभालना बहुत मुश्किल होता है. इसलिए कई लोगों को ये पसंद नहीं आते और वो इन्हें स्ट्रेट करने के लिए या तो घर पर तमाम जतन करते रहते हैं, या किसी महंगे सैलून में जाकर मोटी रकम खर्च करके इन्हें स्ट्रेट करवा लेते हैं. लेकिन स्ट्रेटनिंग से बाल और ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं क्योंकि इसे स्ट्रेट करने के लिए हैवी केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है.

केमिकल्स के साइड इफेक्ट से बालों को और भी कई तरह के नुकसान होते हैं. ऐसे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें आप घर पर ही आजमा सकती हैं. इन उपायों को करने से धीरे-धीरे आपके कर्ली बाल खुद ही स्ट्रेट होने लगेंगे.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में इतना पानी मिलाएं कि मिट्टी का पेस्ट बन जाए. इस पेस्ट से बालों की ऐसे मसाज करें कि इससे जड़ें और स्कैल्प दोनों कवर हो जाएं. इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद गर्म पानी से धो लें. इससे बाल स्ट्रेट भी होंगे और चमकदार भी बनेंगे.

दूध और अंडा

दूध और अंडा बालों को स्ट्रेट और सिल्की बनाते हैं. एक कप दूध में दो अंडे लेकर अच्छी तरह फेंट लें. इसे बालों में लगाकर करीब आधा घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद सिर धो लें. अगर बदबू लगे तो माइल्ड शेंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं.

केला और दही

एक केले में दो चम्मच शहद, आधा कप दही मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार करके बालों में लगाएं. एक घंटे लगा रहने दें. इसके बाद सिर धो लें. इससे आपके बाल स्ट्रेट भी होंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा.

एलोवेरा

एलोवेरा को लंबे समय से सौंदर्य प्रसाधनों के लिए उपयोग में लिया जा रहा है. इसमें कैरेटिन होता है जो एक तरह का प्रोटीन है और बालों को काफी हेल्दी बनाता है. इसलिए जब भी आपको मौका मिले आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बालों पर जरूर करें.

ये भी ध्यान रखें

1. बालों को जब भी धोएं, ठंडे पानी से धोएं.

2. बालों को धोने के बाद कभी भी इसे तौलिया से रगड़ें नहीं. टॉवल लपेट ले.

3. समय-समय पर बालों को ट्रिम कराती रहें.

4. गीले बालों में कभी कंघे का इस्तेमाल न करें.

5. बालों में सीरम का इस्तेमाल करें, लेकिन इसे जड़ों में न लगाएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments