teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleअपनाएं ये टिप्स और पुराणी चोट के निशान को कहें ब्याई ब्याई

अपनाएं ये टिप्स और पुराणी चोट के निशान को कहें ब्याई ब्याई

शरीर पर अजीब दिखने वाली त्वचा जो आपको दुर्घटना या चोट से निशान मिलने के बाद पूर्ण्तः विकसित होती है वो केलोइड्स के रूप में जानी जाती है। आपको बता दे की केलोइड आमतौर पर घाव, पंचर, जला या दोष के बाद दिखाई देते हैं या बढ़ते हैं। कुछ लोगों के त्वचा के बाकी हिस्सों की तुलना में केलोइड्स बहुत ही गहरे और अधिक स्पष्ट होते हैं। जबकि कुछ लोग केलोइड्स के साथ ठीक हैं और उनके बारे में कुछ भी करने का फैसला नहीं करते हैं, अन्य लोग अपनी त्वचा पर अपने अस्तित्व के साथ बहुत ही असहज महसूस करते हैं। आपको उनसे छुटकारा पाने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ को देखने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इन केलोइड्स को कुछ वास्तविक और सरल उपचारों से अवश्य हटाया जा सकता है-

1. लहसुन

केलोइड से पूर्ण्तः छुटकारा पाने में लहसुन की कलियां बहुत सहायक हो सकती है। यह कुछ एंजाइमों को त्वचा में प्रवेश करने से रोक सकता है जो ऊतक और वर्णक निर्माण की ओर ले जा सकता है। आपको बस 2-3 ताजा लहसुन की कलियां लेनी है और उन्हें अच्छी तरह कुचलने की जरूरत है। केलोइड के क्षेत्र में इसे लगायें और लगभग 15 मिनट तक रहने दें। इसे पानी से धो लें और एक मॉइस्चराइजऱ लागू करें। लेकिन यदि लहसुन आपकी त्वचा को जलता है तो इसका उपयोग बहुत कम करना चाहिए।

2. हनी

शहद के विरोधी गुण बहुत ही प्रभावी ढंग से केलोइड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसे केलोइड्स के इलाज के लिए स्टेरॉयड और एंटी दवाओं के लिए एक सुखद और प्राकृतिक विकल्प माना जाता है। केलोइड वाले स्थान पर थोड़ी मात्रा में कच्चे शहद को लगाकर इसे चिपचिपा होने तक रहने दें। जहां तक यह आपकी त्वचा के अनुरूप है, आप अपनी त्वचा पर शहद को प्रति दिन तकरीबन 2-3 बार लागू कर सकते हैं जब तक कि आप अपनी इच्छाओं को न प्राप्त न करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments