teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthजहर समान है मूली और इन 4 चीजों का साथ, भूलकर भी...

जहर समान है मूली और इन 4 चीजों का साथ, भूलकर भी एक समय पर न खाएं वर्ना पड़ सकते हैं लेने के देने

सलाद के रूप में खाई जाने वाली मूली सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और एंथोकाइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही मूली में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो मुंह, पेट, आंतो, किडनी, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक की समस्या में राहत देते हैं.

इन औषधीय गुणों की वजह से ही लोग इसे सलाद के अलावा अचार और परांठे के तौर पर भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं. लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक कुछ चीजों का मूली के साथ मेल जहर के समान माना जाता है. इन्हें साथ में लेने से शरीर पर रिएक्शन का खतरा होता है और लेने के देने पड़ सकते हैं.

संतरा

अगर मूली खाई है तो कुछ घंटों तक संतरे न खाएं. इन दोनों का मेल जहर के समान माना जाता है, जो पेट के लिए तमाम परेशानियां पैदा कर सकता है और आपके पाचन को पूरी तरह खराब कर सकता है. यदि संतरा खाया है तो कम से कम 10 घंटे के बाद ही मूली का सेवन करें.

खीरा

लोग अक्सर सलाद में खीरा और मूली दोनों को काट लेते हैं और सोचते हैं कि ये उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल खीरे में एस्कॉर्बिनाज़ पाया जाता है, जो विटामिन सी को सोखने का काम करता है. ऐसे में एक बार में खीरा या मूली में से एक ही चीज खाएं. दोनों का कॉम्बिनेशन न तैयार करें. इसके बीच में कम से कम 8-10 घंटे का अंतराल रखें.

करेला

करेला वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन जब भी आप खाने में करेला लें तो मूली को बिल्कुल न खाएं. इन दोनों चीजों की प्रकृति आपस में मेल नहीं करती. इन्हें साथ में खाने से रिएक्शन हो सकता है, जिससे सांस संबन्धी समस्या हो सकती है. हार्ट अटैक का रिस्क भी बढ़ जाता है. यदि करेला खाया है तो कम से कम 24 घंटे तक मूली का सेवन न करें.

दूध

मूली खा रहे हैं तो दूध से बनी चीजों से भी परहेज करना चाहिए. दरअसल मूली और दूध दोनों अलग प्रकृति के होते हैं. ऐसे में दोनों का मेल पेट के लिए परेशानी तो पैदा करता ही है. साथ ही इससे स्किन की भी कई समस्याएं हो सकती हैं. इनके बीच में कम से कम चार घंटे का अंतराल रखना चाहिए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments