teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesघर पर कुरकुरे पकोड़े बनाने की 5 स्टेप रेसिपी, इसे 10 मिनट...

घर पर कुरकुरे पकोड़े बनाने की 5 स्टेप रेसिपी, इसे 10 मिनट में बना सकते हैं आप

पकोड़े को चाय के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है, खासकर मानसून के दौरान. ये भारतीय नाश्ता सभी भारतीय घरों में प्रसिद्ध है और हमें इससे स्वादिष्ट कुरकुरे पकोड़े कहीं और नहीं मिल सकते हैं जो आपको बेहद खुशी देते हों. हालांकि, कई तरह के पकोड़े भारतीय घरों में बनाए जाते रहे हैं. पकोड़ों को लोग एक स्नैक्स के तौर पर खाते हैं और इसका परिवार और दोस्तों के साथ भरपूर आनंद उठाते हैं.

इसके लिए किसी खास मौके का इंतजार नहीं किया जाता. बस जब मन होता है तो पकोड़े बन जाते हैं और वो भी झटपट तरीके से एकदम 10 से 15 मिनट के अंदर. इसके खाने वाले दीवाने से कम नहीं होते. हालांकि, इसे बारिश के दिनों में सबसे ज्यादा बनाया जाता है. बारिश के मौसम में तो ये तकरीबन हर घर में ही बनाए जाते हैं. आप भी चाहें तो इन्हें आसानी से अपने घरों में बहुत ही कम समय में बना सकते हैं.

पकोड़े एक डीप फ्राइड स्नैक हैं जो मैदा, नमक और मसालों के साथ बनाया जाता है. फिलिंग के तौर पर आप इसमें प्याज, सब्जियां या पनीर मिला सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार बना सकते हैं. चाय के साथ गर्मा-गर्म परोसे जाने पर, ये पूरी तरह से एक आदर्श भारतीय नाश्ता हैं.

एकदम कुरकुरे पकोड़े बनाने की आपकी झटपट और आसान रेसिपी इस प्रकार है-

तैयारी का समय : 10 मिनट

पकाने का समय : 10 मिनट

सामग्री

बेसन

चावल का आटा

तेल

एक चुटकी बेकिंग सोडा

कटा हुआ प्याज

कीमा बनाया हुआ अदरक

हरी मिर्च

पुदीने की पत्तियां

करी पत्ते

नमक

लाल मिर्च पाउडर

मसाले – हल्दी, अजवाइन

विधि

एक बड़े बाउल में कटे हुए प्याज डालें. ये तय करें कि प्याज पतले कटे हुए न हों.

एक बाउल में बेसन, चावल का आटा, बेकिंग सोडा, नमक, कड़ी पत्ता और सारे मसाले डालें. चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं और 10 मिनट के लिए अलग रख दें.

मिक्सचर में धीरे-धीरे पानी डालें और सभी सामग्री को तब तक मिलाएं जब तक कि ये बैटर के रूप में न हो जाए और प्याज बैटर के साथ अच्छी तरह से मिल न जाएं. ध्यान रहे कि घोल ज्यादा पतला या पानी जैसा न हो, नहीं तो पकोड़े क्रिस्पी नहीं बनेंगे.

इस बीच, एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें. तलने के लिए ये पर्याप्त गर्म होना चाहिए.

बैटर या मिक्सचर का एक छोटा सा हिस्सा अपने हाथों में लें और इसे धीरे-धीरे हीटिंग पैन में डालें. पकोड़ों के 3-4 छोटे पकोड़े तेल में डालिए और सुनहरा होने तक तल कर निकाल लीजिए. इन्हें कड़ाही से निकाल कर कुछ देर के लिए रख दें ताकि इनका एक्सट्रा तेल निकल जाए.

इसी प्रक्रिया को दोहराएं और पकोड़ों को हरी चटनी या केचप के साथ गर्मा-गर्म परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments