teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeBollywoodबॉलीवुड के बादशाह बनने से पहले 'फौजी' बनकर शाहरुख खान ने टीवी...

बॉलीवुड के बादशाह बनने से पहले ‘फौजी’ बनकर शाहरुख खान ने टीवी पर कमाया था नाम, बेहद दिलचस्प है उनके सफर की ये कहानी

शाहरुख खान(Shah Rukh Khan) आज बॉलीवुड के बादशाह हैं. बादशाह बनने के लिए शाहरुख ने खूब मेहमत की है. बॉलीवुड में राज करने वाले शाहरुख ने पहले अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी. आज उन्हें जो बॉलीवुड में पहचान मिली है, उसके लिए टीवी को भी क्रेडिट दिया जाता है. टीवी के उनके सीरियल्स ने उन्हें शोहरत दिलाने में मदद की. तो चलिए बताते हैं शाहरुख के टीवी से लेकर बॉलीवुड तक के सफर के बारे में.

शाहरुख खान को पहले रोल टीवी शो दिल दरिया(Dil Dariya) में मिला था. इस शो में उन्हें लेख टंडन का किरदार मिला था, लेकिन प्रोडक्शन की वजह से शो की शूटिंग में देरी हो गई. शाहरुख ने फिर टीवी शो फौजी(Fauji) से अपना टीवी डेब्यू किया. इस शो में वह लीड रोल अभिमन्यू राय का किरदार निभा रहे थे. बहुत कम लोग जानते हैं कि ये किरदार पहले लीड रोल नहीं था. शो के डायरेक्टर राज कपूर ने कहा था, कैमरे को शाहरुख इतना पसंद आए कि उन्होंने इस किरदार को लीड कर दिया.

कैसे मिला काम

शाहरुख की मां शो के डायरेक्टर कपूर के दामाद कमल के साथ घर ढूंध रही थीं. उस वक्त शाहरुख की मां ने बताया कि मेरा बेटा एक्टर है और कमल ने कहा, मेरे ससुर जी एक नए टीवी शो में काम कर रहे हैं. राज ने शाहरुख से पहली बार मिलने का एक्सपीरियंस शेयर करते हुए बताया था, मैं एक कमांडो की तलाश में था और वह मेरे ऑफिस आए. मैंने उन्हें देखा और पूछा तुम कमांडो बनना चाहते हो? उन्होंने कहा, हां, सर मैं इस रोल को अच्छे से निभाऊंगा.

शाहरुख को इस किरदार को निभाने के लिए कई फिजिकल ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा था. उन्होंने ये भी बताया था कि शाहरुख कभी सेट पर समय पर नहीं आते थे. उन्होंने कहा था, ‘एक बात तो मैं इतना परेशान हो गया था कि मैं शाहरुख के पीछे पत्थर लेकर भागा था.’

बॉलीवुड के लिए नहीं थे तैयार

फौजी के इस शो से मिली सक्सेस के बाद शाहरुख को टीवी पर और काम मिलने लगा. इसके बाद उनका शो दिल दरिया रिलीज हुआ था. फिर वह अदीद मिर्जा के शो सर्कर्स में भी नजर आए. इस शो से शाहरुख की पॉपुलैरिटी डबल हो गई थी. इसके बाद शाहरुख ने कई सीरियल में माइनल पार्ट्स निभाए जैसे उम्मीद, वागले की दुनिया और एक अंग्रेजी भाषा की टीवी फिल्म एनी गिव्स इट दोस वन्स में काम किया. इन सीरियल्स में शाहरुख की एक्टिंग और लुक्स की वजह से उन्हें सुपरस्टार दिलीप कुमार से कम्पेयर किया जाने लगा. हालांकि उस वक्त शाहरुख का फिल्मों में इंट्रेस्ट नहीं था. ऐसा कहा जाता है कि उस वक्त शाहरुख को लगता था कि वह फिल्मों के लिए नहीं बने हैं.

फिर बदला अपना मन

हालांकि फिर शाहरुख ने अपना मन बदला और मां के निधन के बाद वह फिल्मों में अपना करियर शुरू करने के लिए मुंबई आ गए थे. यहां उन्होंने आते ही 4 फिल्में साइन की. शाहरुख को पहली फिल्म हेमा मालिनी ने ऑफर की थी जिसका नाम था ‘दिल आशना है’. इस फिल्म को हेमा मालिनी डायरेक्ट कर रही थीं. हेमा ने इस फिल्म के जरिए बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया था. इसके बाद उन्हें दीवाना ऑफर हुई जिसमें उनके अपोजिट दिव्या भारती और ऋषि कपूर लीड रोल में थे. इस फिल्म ने रिलीज होते ही धमाका मचा दिया था. शाहरुख को इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड मिला था. बस फिर क्या था इसके बाद शआहरुख ने एक के बाद एक कई फिल्मों में काम किया और सभी फिल्मों में उनकी परफॉर्मेंस की तारीफ हुई.

बाजीगर और डर में नजर आए नेगेटिव रोल में

शाहरुख ने बाजीगर फिल्म के जरिए पहली बार नेगेटिव किरदार निभाया था और इस किरदार में भी फैंस ने उन्हें पसंद किया गया. वहीं फिल्म डर के लिए तो उन्हें बेस्ट नेगेटिव रोल के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया था. इसके बाद शाहरुख ने अपने किरदारों के साथ खूब एक्सपैरिमेंट किया और वह धीरे-धीरे बॉलीवुड के बादशाह बन गए.

अब शाहरुख लास्ट फिल्म जीरो में नजर आए थे जो साल 2018 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली. अब वह फिल्म पठान में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म को लेकर काफी बज है. फैंस जल्द से जल्द शाहरुख को बड़े पर्दे पर देखना चाहते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments