teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeFashionSkin Care Tips : ​ऑयली स्‍किन के लिए आजमाएं ये 3 होममेड...

Skin Care Tips : ​ऑयली स्‍किन के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फेस पैक

ऑयली त्वचा होने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि तेल रोम छिद्रों को बंद कर सकता है. ये बंद रोम छिद्र मुंहासों का कारण बनते हैं. त्वचा पर मौजूद तेल ड्राई स्किन की तुलना में अधिक धूल कणों को आकर्षित करता है. त्वचा के ऑयल को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नींबू और दही का फेस पैक – नींबू में साइट्रिक एसिड होता है. ये त्वचा के तेल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. दही में लैक्टिक एसिड होता है. ये प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है. तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है जो मुंहासे होने का मुख्य कारण है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच नींबू के रस के साथ 2 चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें और ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर लगाएं. सप्ताह में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और खीरे का फेस मास्क – मुल्तानी मिट्टी, जिसे मुल्तानी मिट्टी भी कहा जाता है, त्वचा से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक पुराना उपाय है. मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल मुंहासों और फुंसियों के इलाज के लिए किया जाता है. ये तेल सोखने वाले एजेंट के रूप में काम करती है. खीरे में विटामिन सी होता है. इस तरह खीरा त्वचा के छिद्रों को टाइट करने में मदद कर सकता है. ये मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटा सकता है.

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोना होगा. इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच खीरे का रस मिलाएं. आप इसमें दूध भी मिला सकते हैं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर ठंडे या गर्म पानी से धो लें. तेल और गंदगी को हटाने के साथ-साथ ये फेस पैक आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद कर सकता है. इस फेस पैक को सप्ताह में दो या तीन बार लगा सकते हैं.

ओट्स और एवोकैडो पैक – एवोकैडो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ओट्स के साथ-साथ एवोकैडो त्वचा को ऑयल फ्री बनाने के साथ-साथ हेल्दी भी रखता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा कप दलिया और आधे पके एवोकैडो की जरूरत होगी. आधा कप ओट्स को पानी में भिगो दें और एवोकैडो को मैश कर लें. 5 मिनट बाद मैश किए हुए एवोकैडो में भीगे हुए ओट्स डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. 10-15 मिनट के लिए मास्क लगाएं. इसे ठंडे पानी से धो लें. त्वचा को पोषण देने के लिए सप्ताह में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments