teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthपैरों से टैन हटाने के लिए 4 घरेलू उपाय

पैरों से टैन हटाने के लिए 4 घरेलू उपाय

गर्मी कभी-कभी हमारी त्वचा के लिए सबसे खराब समय हो सकता है. ऐसे में टैनिंग एक सबसे आम समस्या है जिसका गर्मियों के दौरान सामना करना पड़ता है. टैन्ड हाथ, पैर, पीठ पर अक्सर टैनिंग की शिकायत रहती है. कभी-कभी टैनिंग के साथ पैरों में खुजली और जलन होती है. पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए आप कुछ आसान घेरलू उपाय अपना सकते हैं. आइए जानें पैरों से टैन हटाने के घरेलू उपाय.

टैनिंग को हल्का करने के लिए बेकिंग सोडा और दही का इस्तेमाल करें – एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें ताजा दही और एक नींबू का रस मिलाएं. होममेड स्क्रब तैयार करने के लिए सामग्री को एक साथ मिलाएं. इसे पैरों पर लगाएं और एक्सफोलिएट करने के लिए हल्के हाथों से मसाज करना शुरू करें. 4-5 मिनट के लिए एक्सफोलिएट करते रहें. इसे 8-10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. धोने के लिए ताजे, ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. सप्ताह में दो या तीन बार इसे दोहराएं.

टैन हटाने के लिए हल्दी और बेसन का इस्तेमाल करें – एक बाउल में दो चम्मच बेसन लें. इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और आवश्यक मात्रा में गुलाब जल मिलाएं. एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाएं. इसे पूरे टैन्ड पैरों पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद उंगलियों को गीला करें और हल्के गोलाकार मोशन में पैरों की मालिश करना शुरू करें. ये सन टैन को हल्का करने के लिए पिगमेंटेड त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट और हटा देगा. पैरों से टैन हटाने के लिए सादे, ठंडे पानी से धो लें और सप्ताह में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

पपीते और शहद से टैन हटाए – एक आधा पका हुआ पपीता लें. इसे छोटे – छोटे टुकड़ों में काट लें. एक कप पके हुए पपीते के क्यूब्स को ब्लेंडर में डालें और पपीते का पल्प तैयार करें. एक कटोरी में पपीते का गूदा लें और इसमें एक बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और धीरे से दोनों पैरों पर लगाएं. 10 मिनट के लिए गोलाकार मोशन में मसाज करें और इसके बाद 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ताजे, ठंडे पानी से धो लें. हर 2-3 दिनों में एक बार इसे दोहरा सकते हैं.

टैन हटाने के लिए कच्चे दूध और चावल के आटे का इस्तेमाल करें – एक बाउल में दो चम्मच चावल का आटा लें. इसमें पर्याप्त मात्रा में कच्चा दूध मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करने के लिए एक साथ मिलाएं. इसे दोनों पैरों पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें. ये त्वचा को एक्सफोलिएट करने और सन टैन को धीरे-धीरे दूर करने में मदद करेगा. कम से कम 8-10 मिनट के लिए एक्सफोलिएट करते रहें और इसके बाद इसे त्वचा पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. ताजे, ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और धो लें. इसे हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments