teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleबरसात में बार- बार चाय पीने का मन करता है तो ट्राई...

बरसात में बार- बार चाय पीने का मन करता है तो ट्राई करें ये हेल्दी ऑप्शन

चाय एक ऐसी चीज है जिसके बिना हमारे दिन की शुरुआत नहीं होती है. खासकर बारिश के मौसम में गर्मागर्म चाय पानी हर किसी को पसंद होता है. हम सभी लोग चाय के फायदों के बारे में जानते हैं. चाय आपको रिफ्रेश करने के साथ- साथ दिनभर एनर्जी देने का काम करता है. आज भी ज्यादातर लोग दूध वाली रेगुलर चाय पीते हैं, लेकिन शायद आप जानते नहीं है मार्केट में चाय के कई हेल्दी ऑप्शन है. अगर आप चाय पीने के शौकिन हैं तो इन हेल्दी ऑप्शन को ट्राई कर सकते हैं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी दुनियाभर में पाई जाने वाली सबसे पॉपुलर चाय है. इसमें कैफिन की मात्रा बहुत कम होती है, यह कमीलया साइनेंसिस के पत्तों से बनती है. इन पत्तों को सुखाकर पकाया जाता है ताकि ऑक्सीडेशन से बचाया जा सकें. ये इलायची, तुलसी, शहद, नींबू , अदरक, पुदीना के अलग- अलग फलेवर में मिलती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ग्रीन टी मोटापे को कम करने के साथ- साथ अन्य बीमारियों से भी बचाता है.

ग्रीन आईस टी

अगर आप गर्मियों में हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक पीना चाहते हैं तो ग्रीन आईस टी पी सकते हैं. इसके लिए आपको पानी को उबालकर ग्रीन टी बैग मिलाना है और करीब पांच मिनट बाद गिलास में छान कर रख लें. इसके बाद इसमें बर्फ के टुकड़े और मिंट की कुछ पत्तियां डालें. आप चीनी या शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस चाय को पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

ब्लैक टी

दुनियाभर में ब्लैक टी पॉपुलर में से एक है. आप इस चाय के साथ अदरक और इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लैक टी को जापान में रेड टी के नाम से जाना जाता है. इस चाय को पीने से डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, किडनी स्टोन और अन्य बीमारियां के खतरे को कम किया जा सकता है.

हर्बल टी

हर्बल टी सूखी जड़ी बूटी, फ्रूट्स, फूल , अदरक, पेपरमिंट, गुड़हल के फूल, लेमन ग्नास को मिलाकर बनाया जाता है. इस चाय में किसी तरह की चाय पत्ती का इस्तेमाल नहीं होता है. इसमें कैफीन नहीं होता है. इस चाय में जड़ी – बूटियों और फूलों की खुशबू आती है. रेगुलर टी की बजाय हर्बल टी पीने से ज्यादा फायदेमंद होता है. साथ ही बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments