teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthब्रश करते समय कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां,...

ब्रश करते समय कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां, दांतों और मसूड़ों के लिए नुकसानदायक

हम सभी बचपन से जानते हैं दांतों और मसूड़ों को साफ रखने के लिए नियमित रूप से ब्रश करना बहुत जरूरी होता है. ओरल हाइजिन और दांतों को साफ रखने के लिए ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना बहुत जरूरी होता है. कोरोनावायरस और ब्लैक फंगस जैसी बीमारियों से लड़ने में दांतों का सफाई बड़ी भूमिका निभाई है. अगर आप अपने दांतों की अच्छे से साफ-सफाई नहीं करेंगे तो बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. मुंह और दांतों की साफ -सफाई करने से बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि रोजाना ब्रश और फ्लॉसिंग करना जरूरी है. कई लोग ब्रश करते समय कुछ गलतियां कर देते हैं, जिसका असर आपके दांतों और मसूड़ों पर होता है. आइए जानते हैं इन कॉमन मिस्टेक के बारे में.

तेजी से ब्रश करना

बहुत अधिक तेजी से ब्रश करने से इनेमल कमजोर हो जाता है और समय के साथ मसूड़े खराब हो सकते हैं. इसलिए मुलायम ब्रिसल्स वाला टूथब्रश चुनें ताकि आधिक ब्रश करने से आपके मसूड़ों से खून न बहें.

टूथब्रश नहीं बदलना

अगर आपका टूथब्रश के ब्रिसल्स खराब हो रहे हैं तो अब समय आ गया है कि आप अपना टूथब्रश बदलें और नया खरीदें. डेंटिस्ट कहते हैं कि हर 3 महीने में टूथब्रश को बदलना चाहिए.

ज्यादा देर तक ब्रश करना

यह सलाह दी जाती है कि 2 से 3 मिनट तक ब्रश करें. ज्यादा देर तक ब्रश करने से मुंह के सभी कीटाणु साफ हो जाते हैं और मुंह अधिक साफ हो जाता है.

दिन में ज्यादाबार ब्रश करना

दांतों को दिन में दो बार से अधिक बार ब्रश नहीं करना चाहिए. रोज सुबह दिन में एक बार सुबह और रात को सोने से पहले एक बार ब्रश करना चाहिए. इससे आपका दांत पूरी तरह से साफ हो जाएगा. जरूरत से अधिक ब्रश करने से आपके दांत और मसूडे कमजोर हो सकते हैं.

दांतों की सतह को अनदेखा करना

सिर्फ दांतों की बाहरी सतह को ब्रश न करें. ध्यान रहें कि आप दांतों के अंदर के हिस्से को भी साफ करें, क्योंकि वहां भी कीटाणु हो सकते हैं. अपने दांतों को हर तरफ से सभी सतहों से साफ करें, जो दिखाई नहीं दे रहा है उसे भी साफ करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments