teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthइन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही, सेहत को हो सकता है...

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही, सेहत को हो सकता है नुकसान

दही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें प्रोबायोटिक होते है जो आंत में गुड बैक्टीरियां को बढ़ाने का काम करते है. इसके अलावा त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल कई तरह की घरेलू नुस्खो में किया जाता है. ये त्वचा को मॉश्चराइज और मुलायम बनाने में मदद करता है.

अगर दही का सही मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की परेशानी को कम कर देता है. लेकिन इसका अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. कुछ लोगों के लिए दही का सेवन करना नुकसानदायक होता है. आइए जानते हैं किन लोगों को दही का सेवन करने से बचना चाहिए.

अर्थराइटिस की परेशानी

दही का सेवन करने से हड्डियां और दांतों के लिए अच्छा होता है. क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. अगर अर्थराइटिस का मरीज दही का सेवन करता है तो दर्द की समस्या अधिक बढ़ सकती है.

अस्थमा के मरीज

अस्थमा के मरीजों के लिए दही नुकसानदायक होता है. इसे खाने से सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है. अगर आप अस्थमा के मरीज है तो दही खाने से परहेज करना चाहिए. अगर आपको दही खाने का मन है तो दिन के समय में खा सकते हैं, रात के समय में बिल्कुल न खाएं. इसमें खट्टापन और मिठास होने के कारण म्यूक्स को बढ़ावा मिलता है. जिससे कफ बढ़ता है

लैक्टोज इनटॉलरेंस

अगर आप लैक्टोज इनटॉलरेंस के मरीज हैं तो दही के सेवन से बचना चाहिए. ऐसे लोगों को दूध और दही नहीं पचता है. अगर आप दही का सेवन करते हैं तो डायरिया और पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

एसिडिटी की समस्या

अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो उन्हें दही का सेवन नहीं करना चाहिए. खासतौर से रात को दही बिल्कुल न खाएं. दही के साथ उड़द की दाल न खाएं. ये दोनों चीजें एक साथ न खाएं. अपच की समस्या बढ़ सकती हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments