teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleखाने का स्वाद बढ़ाने के साथ, आपके High Blood Sugar को भी...

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ, आपके High Blood Sugar को भी कंट्रोल करता है करी पत्ता, ऐसे करें सेवन

खाना बनाने में हम अक्सर करी पत्ता का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो करी पत्ता खाने के स्वाद को तो बढ़ाता है, साथ ही आपके हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) समेत कई बीमारियों से बचाता है।

जानकारी के मुताबिक, करी पत्त में एल्कलॉयड्स और फेनॉलिक जैसे कंपाउंड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बिमारियों जैसे ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्राल और दिल संबंधित बीमारियों से बचाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो करी पत्ता में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए, बी, सी और ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें फाइबर भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।

कैसे करता है मदद

करी पत्ता में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को कम करता है, इसकी वजह से ब्लड स्ट्रीम में ग्लूकोज की मात्रा धीरे-धीरे पहुंचती है। इससे इंसुलिन एक्टिवटी बूस्ट हो होती है। अनुसंधान की मानें तो करी पत्ता एंटी-डायबिटिक ड्रग से ज्यादा प्रभावी हो सकता है।

कैसे कर सकते है करी पत्ते का सेवन

1-रस निकालकर पीएं

जो लोग हाई ब्लड शुगर के मरीज हैं, वह रोजाना 10-12 पत्तों को तोड़कर अच्छे से धोकर उनका रस मिलाकर पी सकते हैं। इससे उन्हें काफी राहत मिलेगी।

2- चूर्ण बनाकर ले सकते हैं

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो वो लोग जो करी पत्ता का रस नहीं पी सकते वो इसके पत्तों को सूखाकर पीसने के बाद चूर्ण बना सकते हैं और सुबह-शाम पानी के साथ ले सकते हैं, इससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा।

करी पत्ता की चाय बनाकर पी सकते हैं

-10-12 करी पत्ते धोकर एक कप पानी में उबालें

-4-5 मिनट तक धीमी आंच पर पत्ते और पानी को गर्म करते रहें।

-अब आप देखेंगे कि पानी का कलर बिल्कुल बदल चुका है।

-इसके बाद इसे छलनी से एक कप में छान लें।

-अगर आप चाहते हैं तो इसमें नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments