teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeEntertainment5 वर्ष तक पूरी सैलरी दान करता रहा ये भारतीय खिलाड़ी, जनिए...

5 वर्ष तक पूरी सैलरी दान करता रहा ये भारतीय खिलाड़ी, जनिए नाम

सचिन रमेश तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सन् 2008 में वे पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है।

सन् 1989 में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के पश्चात् उन्होंने बल्लेबाजी में भी कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने टेस्ट व एक दिवसीय क्रिकेट, दोनों में सर्वाधिक शतक अर्जित किये हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 14000 से अधिक रन बनाने वाले वह विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं। एकदिवसीय मैचों में भी उन्हें कुल सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान प्राप्त है। उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच मुम्बई के लिये 14 वर्ष की उम्र में खेला था। उनके अन्तर्राष्ट्रीय खेल जीवन की शुरुआत 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची से हुई।

दोस्तों हम जिस भारतीय खिलाड़ी की बात कर रहे हैं उनका नाम सचिन तेंदुलकर है वे भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी हैं सचिन तेंदुलकर मास्टर ब्लास्टर के भी नाम से जाने जाते हैं और उन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता हैं भारत रत्न से सम्‍मानित होने वाले सचिन सबसे कम उम्र के भारतीय हैं सचिन तेंदुलकर का नाम क्रिकेट की दुनिया का एक ऐसा नाम है जिन्होंने क्रिकेट के तकरीबन सभी रिकॉर्ड हासिल करने में सफलता पाई है।

क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन की वजह सचिन तेंदुलकर को मैदान के बाहर भी कई सारे बड़े पदों से सम्मानित किया गया है आपकी जानकरी के लिए बात दे की सचिन तेंदुलकर को सन 2012 में राज्यसभा का सदस्य मनोनीत किया गया था और सन 2018 में उनका कार्यकाल समाप्त हुआ हो गया था दोस्तों 6 वर्ष सांसद रहते हुए टीम इंडिया के सअचिन तेंदुलकर को वेतन और भत्ते के रूप में लगभग 90 लाख और अतिरिक्त मासिक भत्ते दिए गए थे हालांकि दोस्तों सचिन तेंदुलकर ने ये पूरी की पूरी रकम प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा करवा दी थी सचिन तेंदुलकर ने सांसद रहते हुए देश भर में लगभग 185 परियोजनाओं को मंजूरी भी दी थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments