teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthमुंह में छाले हैं या फिर मुंह से जुडी कोई भी समस्या...

मुंह में छाले हैं या फिर मुंह से जुडी कोई भी समस्या हैं तो करे अंजीर का सेवन

अंजीर आपकी सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं, यह एक मीठा फल है जो सेवन करने पर काफी स्वादिष्ट लगता है। अंजीर मेंं प्रोटीन, कैल्शियम, फॉसफोरस तथा कई सारे रसायनिक तत्व पाएं जाते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं। इसके अलावा अंजीर में आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है। चलिए जानते हैं इसके लाभ के बारे में..

-चेहरे के कील-मुंहासों को भी समाप्त करती है एक छोटी-सी अंजीर। सर्व प्रथम अंजीर को पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए। उसके बाद यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।
डायबिटीज रोगियों के लिए अंजीर बेहद लाभकारी हैं,यह डायबिटीज एक दवा की तरह काम करती हैं। हर रोज अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाएं। ऐसा करने से आप डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल में रख सकते हैं।

इन सब के अलावा कब्ज में काफी लाभकारी है अंजीर। कब्ज होने पर अंजीर को शहद के साथ मिलाकर खाना चाहिए। इसके सेवन से आपको काफी आराम महसूस होगा।

अगर आपके मुंह में छाले हैं या फिर मुंह से जुड़ी कोई भी समस्या हैं तो ऐसे में अंजीर के पत्ते काफी लाभकारी साबित होते हैं। अंजीर के 2-3 पत्तों को मुंह में रखें। फिर इसे कुछ देर के लिए चबाना चाहिए। उसके बाद पानी से गरारे कर लीजिए। आपको काफी आराम महसूस होगा।

इसमें ऐसे कई प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जो किडनी स्टोन का उपचार करने काफी कारगार साबित होते हैं। अंजीर की 6 से 7 पत्तियां एक कप पानी में उबाल लीजिए और इसका सेवन कीजिए। ऐसा पूरे एक माह तक कीजिए। इससे किडनी स्टोन निकल जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments