teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelकेबल कार की सवारी का आनंद लेने के लिए देश के इन...

केबल कार की सवारी का आनंद लेने के लिए देश के इन स्थानों पर जाएँ

हर कोई यात्रा करने का शौकीन होता है। लोगों के शौक में असमानताएं हैं, लेकिन हर किसी का शौक हर एक पल का आनंद लेना है। लोग इसके लिए दुनिया भर में घूमते हैं। हालांकि, कोरोना वायरस के कारण लोग विदेश जाने से बचते हैं। इसके लिए पर्यटक देश में रहकर पर्यटन का आनंद ले रहे हैं। अगर आप भी देश में ही पर्यटन का आनंद लेना चाहते हैं, तो केबल कार की सवारी का आनंद जरूर लें। इसके लिए आप देश के इन जगहों पर जा सकते हैं-

गुलमर्ग
गुलमर्ग में एशिया की सबसे बड़ी केबल कार प्रणाली है। यहां आप दो चरणों में केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं। पहले चरण में, एक स्काई रिज़ॉर्ट से कुंगदोरी घाटी के माध्यम से चल सकता है। वहीं, दूसरे चरण में, आप कुंगदोरी से अप्पारवथ चोटी की यात्रा कर सकते हैं। यदि केबल कारों में दोनों चरणों में सवारी करने का आनंद मिलता है, तो आप ढाई किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। एक बार एक केबल कार कोच में, केवल 6 लोग यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

औली, उत्तराखंड

औली में भारत की सबसे बड़ी केबल कार राइडिंग सेवा है। यहां आप 4 किलोमीटर तक केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं। औली में केबल कार की सवारी जोशीमठ से औली के बीच है। इसके अलावा, आप एक कोच में बैठ सकते हैं और उच्च हिमालय को करीब से देख सकते हैं। यात्रा 15 मिनट तक चलती है। आप केबल कार के कोच में बैठे सुंदर चित्रों को भी क्लिक कर सकते हैं।

गंगटोक, सिक्किम
सिक्किम की राजधानी गंगटोक है। यह भारत के पूर्व में स्थित है। यहां आप केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं। केबल कार की यात्रा देवराली बाजार से शुरू होती है और ननमंग के रास्ते ताशीलिंग में समाप्त होती है। यदि दिन सुखद है, तो आप कंचनजंगा को देख सकते हैं।

रायगढ़, महाराष्ट्र

आप रायगढ़, महाराष्ट्र में केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं। पर्यटकों के लिए सही गंतव्य। हर साल हजारों पर्यटक रायगढ़ घूमने आते हैं। आप यहां ऐतिहासिक धरोहरों के अलावा केबल कार की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं। इतिहासकारों के अनुसार, छत्रपति शिवाजी यहाँ ध्यान करते थे। जब भी केबल महाराष्ट्र जाए, रायगढ़ में केबल कार की सवारी का आनंद जरूर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments