teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleये हो सकती है Vaginal White Discharge की वजह, अपनाएं ये टिप्स

ये हो सकती है Vaginal White Discharge की वजह, अपनाएं ये टिप्स

लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स से पहले और बाद में अक्सर व्हाइट डिस्चार्ज होता है, जो आम बात है। लेकिन जब यह व्हाइट डिस्चार्ज (White Discharge) ज्यादा बढ़ जाता है तो वजाइना (Vagina)के आस-पास सूजन, खुजली और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। जब ऐसा होता है तो आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है और कितनी भी कोशिश कर ले ध्यान वहां से नहीं हटता है। कुछ लड़कियां अपनी मां या डॉक्टर से सलाह ले पाती हैं और ज्यादातर लड़कियां डर की वजह से चुपचुप ये सब सहती रहती है। अगर आपको ज्यादा प्रोब्लम है तो आप किसी महिला डॉक्टर को दिखा सकती हैं। वरना कुछ घरेलू नुस्कों और साफ-सफाई का ध्यान रख आप खुद को इस समस्या से बचा सकती हैं।

यीस्ट इंफेक्शन हो सकती है संक्रमण की वजह

यीस्ट इंफेक्शन से घबराने की कोई बात नहीं होती है, यह हर चार महिलाओं में से तीन को जरूर होता है तो 15 से 44 साल के बीच होती है। अगर हम गीले कपड़े पहनते हैं, साफ-सफाई नहीं रखते हैं और किसी इन्फेक्शन वाले वक्ति से रिलेशन बनाते हैं तो हम इस संक्रमण से पीड़ित हो जाते हैं। यीस्ट इंफेक्शन का मुख्य कारण यौन संबंध ही समझा जाता है। हमारी त्वचा में केंडिडा नाम का एक फंगस मौजूद होता है, जो आसानी से फैल सकता है। आपको इन सब बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है।

ये हैं लक्षण

-वजाइना में जलन और खुजली की समस्या

-टॉयलेट करते समय दर्द होना

-वजाइना में रेडनेस, स्वैलिंग आना

-व्हाइट डिस्चार्ज से बदबू आना

कैसे करें बचाव

-साफ-सफाई का रखें ध्यान

-टाइट कपड़े बिल्कुल न पहनें

-कॉटन के अंडरवियर पहनें

-वजाइना को गिला न रहने दे

तुलसी की पत्तियां

अगर आपको व्हाइट डिस्चार्ज ज्यादा हो रहा है तो तुलसी की पत्तिया आपके काफी काम की चीज है। आप तुलसी की पत्तियों को तोड़ने के बाद धोकर खा सकती है, अगर आप ऐसे नहीं खा सकती तो पत्तियों को शहद में मिलाकर पानी के साथ ले सकती हैं।

चावल का मांड (Rise starch)

चावल का मांड ठंडा होता है, अगर उसे ऐसी भी पिया जाएं तो वो बहुत सेहतमंद है। अगर आप उसे रोजाना ठंडा करके पिएंगे तो वो आपको काफी फायदा पहुंचाएगा।

आंवला (Gooseberry)

आप जाते हैं आंवले के कई चमत्मकारिक गुण होते हैं, उसमें विटामिन सी भरपुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप कच्चा आंवला नहीं खा सकते तो उसका मुरब्बा मार्केट से ला सकते हैं या घर पर बना सकते हैं। आंवला खाने के बाद आपको असर दिखना शुरु हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments