teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleरोजाना 15 मिनट वॉक करने से इतने साल बढ़ जाएगी आपकी उम्र,...

रोजाना 15 मिनट वॉक करने से इतने साल बढ़ जाएगी आपकी उम्र, आज से ही करें शुरुआत

वॉक करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है, आप कहेंगे ये तो सभी जानते हैं। लेकिन इसमें नया क्या है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सिर्फ 15 मिनट की वॉक आपकी उम्र को बढ़ा सकती है, ये हम नहीं कह रहे है बल्कि इस बात का खुलासा एक रिचर्स में किया गया है। रिचर्स में दावा किया गया कि अगर आप 15 मिनट वॉक (Walking For 15 Minutes) करते हैं तो असमय मौत की आशंका 14 प्रतिशत तक कम हो सकती है। खबरों की मानें तो रिसर्च में दावा किया गया था कि अगर कोई रोजाना 15 मिनट स्लो वॉक (Slow Walk) करता है, तो उसकी उम्र 3 साल बढ़ सकती है। वॉक करने से इम्यून सिस्टम तो मजबूत होता है, साथ ही हमारी मांस-पेशियां भी मजबूत होती हैं, इसलिए रोजाना (Daily) 15 मिनट वॉक जरुर करनी चाहिए।

क्या है 15 मिनट सैर करने के फायदे

1-एक पेनकिलर के रूप में काम करता है ​(Works as a painkiller)

पुराने दर्द को साइलेंट पेनकिलर कहा जाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि रोजाना वॉक करने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द कम हो सकता है।

2- मस्तिक स्वास्थ्य को बूस्ट करता है (​Boosts brain health)

जब आप चलते हैं, तो जमीन पर आपके पैर का प्रभाव धमनियों के माध्यम से दबाव तरंगें भेजता है जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। यह आपके संज्ञानात्मक रोगों के जोखिम को कम करता है।

3- विजन बढ़ाने में मदद करता है (Improves vision)

रोजाना वॉक करने से रेटिनल डिजनरेशनरेटिनल डिजनरेशन (Retinal Degeneration) और उम्र से संबंधित विजन प्रोबलमस भी काफी कम हो जाती है।

4- आपकी उम्र को बढ़ाता है

अगर आप अपनी उम्र बढ़ाता चाहते हैं तो आपको रोजाना वॉक करना होगा और जितना तेजी से आप वॉक करेंगे उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा

5- वजन कम होना (weight loss)

रोजाना वॉक करने से आपके वजन कब घट जाएगा आपको पता ही नहीं चलेगा ।

6-​ अच्छी नींद आती में सहायक (good sleep aids)

अगर आपको रात में अच्छे से नींद आएं तो यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से सुधार सकती है और पैदल चलने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

7- टहलने से आपका मूड अच्छा हो जाता है (Walking improves your mood)

एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि अगर आप बाहर वॉक कर रहे होते हैं तो आपका मूड तुरंत ठीक हो जाता है, जो आपको खुशी देता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments