teensexonline.com
Saturday, July 6, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthअपनाये यह छोटे-छोटे नुस्खे और दूर करे कई तरह की परेशानियों को

अपनाये यह छोटे-छोटे नुस्खे और दूर करे कई तरह की परेशानियों को

दैनिक जीवन में हमें कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर, लोग अपनी इन परेशानियों का हल दवाईयों में ढूंढते हैं, लेकिन दवाईयों पर अत्यधिक निर्भरता आपके स्वास्थ्य को लाभ कम और हानि ज्यादा पहुंचाती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी इन छोटी-बड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं-

आज के समय में लोग ज्यादातर बाहर का खाना या गलत समय पर भोजन करते हैं, जिसके कारण उन्हें एसिडिटी व कब्ज आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप मेथी दाने और अजवाइन को बराबर मात्रा में पीसकर गुनगुने पानी के साथ फांक लें।

वहीं मौसम में बदलाव गले के इंफेक्शन का एक मुख्य कारण बनता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए साबुत काली मिर्च और मिश्री चबाएं। गले की खराश से तुरंत राहत मिलेगी।

हिचकी आने पर लोग सोचते हैं कि कोई उन्हें याद कर रहा है। लेकिन लगातार हिचकी परेशानी का सबब बन जाती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप मूली के तीन-चार पत्ते खाएं या फिर बर्फ का टुकड़ा चूसें।

अगर आपके लाडले के पेट में कीडे़ हो गए है तो आप काले नमक के साथ अजवाइन मिक्स करके उन्हें खिलाएं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके दांत मजबूत हों तो आप जामुन की छाल को बारीक पीसकर इसे रोजाना मंजन की तरह इस्तेमाल करें।

बढ़ती उम्र में जोड़ों में दर्द होना आम बात है। लेकिन अगर आप रोजाना अखरोट खाते हैं तो इससे दर्द से राहत मिलती है।

वहीं बाॅडी में पेन होने पर सरसों तेल में नमक मिलाकर गुनगुना गर्म करके इससे मालिश करें फिर बाद में नहाएं। दर्द से राहत मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments