teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleअपनी त्वचा को सर्दियों के लिए तैयार करने के 5 आसान उपाय,...

अपनी त्वचा को सर्दियों के लिए तैयार करने के 5 आसान उपाय, जानिए

जैसे-जैसे सर्दियां आ रही हैं, वैसे-वैसे अपनी त्वचा की देखभाल में बदलाव करना शुरू करना बहुत जरूरी है. ये आपकी त्वचा को बदलते परिवेश में धीरे-धीरे एडजस्ट करने की अनुमति देता है. सर्दियां बस 1 महीने दूर हैं और इसका मतलब है कि आपकी त्वचा भी बदलते मौसम के साथ प्रतिक्रिया करने लगी है. आप अपनी गर्मी या मानसून स्किनकेयर जारी नहीं रख सकते.

मौसम में बदलाव के साथ कई दूसरे फैक्टर्स भी बदलते हैं, जो हमारी त्वचा को प्रभावित करते हैं. इन समयों के दौरान उचित देखभाल की जानी चाहिए क्योंकि ये आपको प्रभावित कर सकता है. सर्दियों का मौसम आने के साथ ही आपको इसके लिए अपनी त्वचा को पहले से तैयार करना शुरू कर देना चाहिए.

ये 5 स्टेप्स हैं जिन्हें आप अपनी त्वचा को चेंजेज में एडजस्ट करने में मदद के लिए अभी शुरू कर सकते हैं.

एक्सफोलिएशन

इस समय आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करना और एक्स्ट्रा देखभाल करना जरूरी हो जाता है. ये डेड स्किन सेल्स को हटाने और छिद्रों को बंद करने, ब्रेकआउट को कम करने और चमकदार त्वचा देने में मदद करता है. हर हफ्ते कम से कम 1-3 बार फेस स्क्रब, फेस मास्क आदि से खुद को लाड़ प्यार करें. ये आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाएगा और सर्दियां आने पर इसे ड्राई और लेयर्ड नहीं होने देगा.

स्विचिंग मॉइस्चराइजर

आपको अपने मॉइश्चराइजर को ज्यादा गाढ़ा करने वाले फॉर्मूला वाली क्रीमों में बदलना होगा. क्यूंकि सर्दियां आपकी त्वचा को ड्राई बना सकती हैं, इसलिए आपको लंबे समय तक बनाए रखने के लिए क्रीम की जरूरत होती है. आप कम मोटे फॉर्मूले से शुरू कर सकते हैं और फिर बदलती हवा के मुताबिक बढ़ा सकते हैं. ड्राई स्किन की समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने पूरे शरीर को लोशन से पोषण देने की भी जरूरत है.

एसपीएफ जोड़ना

सर्दियां कई वजहों से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ड्राई हवा और तेज सूरज की किरणें आपकी त्वचा को खराब कर सकती हैं. आपको अपने लोशन, मॉइस्चराइजर या क्रीम में एसपीएफ का इस्तेमाल शुरू करना होगा. आप उनमें एसपीएफ के साथ दूसरे प्रोडक्ट भी जोड़ सकते हैं. ज्यादातर त्वचा सर्दियों के दौरान फटी और डैमेज हो जाती है जो केवल उचित एसपीएफ प्रोडक्ट्स की वजह से सुरक्षित होती है.

लिप स्क्रबिंग

सर्दियों का असर आपके होठों पर भी पड़ता है. वो सूख कर फट जाते हैं. ऐसा होने से बचने के लिए पहले से ही लिप स्क्रब का इस्तेमाल शुरू कर दें. ये आपकी त्वचा को पोषण देगा और डेड, फटी त्वचा को भी हटा देगा. साथ ही इस समस्या से निजात पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

शॉर्ट शॉवर

कुछ बदलाव हैं जो आपको अपने शॉवर रूटीन में भी करने होंगे. लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना लुभावना हो सकता है लेकिन गर्म पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और उसे रूखा बना देता है. एक गुनगुने शॉवर का ऑप्शन चुनें और इसे जल्दी करें. इसके अलावा, साबुन से शॉवर जैल पर स्विच करें. साबुन आपकी त्वचा को रूखा बना देता है. दूसरी ओर, शॉवर जैल ज्यादा पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग होते हैं.

सर्दियों के मौसम से खुद को तैयार करने और अपनी त्वचा की रक्षा करने के लिए ये कुछ सुझाव थे.

अगर आप इन्हें आजमाते हैं तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments