teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleअपनी लाइफ में हमेशा रहना चाहते हैं खुश तो बस इन 3...

अपनी लाइफ में हमेशा रहना चाहते हैं खुश तो बस इन 3 बातों का रखें ध्यान

आपने अपने आस-पास कुछ ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा, जो हमेशा खुश (Happy) रहते हैं। उनके चेहरे पर सुकून साफ नजर आता है। ऐसा करना मुश्किल नहीं है। आप अपने लाइफ स्टाइल और व्यावहार में कुछ बदलाव कर अपनी लाइफ में हमेशा खुश रह सकते हैं और एक हैप्पी लाइफ (Happy Life) जी सकते हैं। यहां आपको तीन ऐसी बातों के बारे में बताया जा रहा है। जिनसे आप हमेशा खुश रह सकते हैं।

1- दिखावे से बचे

आपने अक्सर सुना होगा कि ‘सादा जीवन-उच्च विचार’ रखने से आप हमेशा अच्छा जीवन गुजार सकते हैं और इसी जीवनदर्शन को भारतीय संस्कृति में सदियों से महत्व दिया जाता रहा है। यह नीति वचन खुशहाल, सुकून भरा जीवन जीने का मंत्र भी है। क्योंकि जब आप सादा जीवन जीते हैं तो आपकी आवश्यकताएं सीमित होती हैं। आप सीमित साधनों में भी खुश रह लेते हैं। जबकि इसके उलट दिखावे वाली, झूठी जिंदगी जीने वाले लोग, हमेशा तनाव, ईर्ष्या से घिरे रहते हैं। ऐसा आपके साथ ना हो, इसलिए सिंपल लाइफस्टाइल को महत्व दें।

2- दूसरों की हेल्प करें

सादगी भरा जीवन जीने के साथ ही आप दूसरों के लिए मददगार बनकर, किसी की हेल्प करके भी अपनी लाइफ को हैप्पी बना सकते हैं। इस बारे में जापानी बौद्ध भिक्षु शुनम्यो मसुनो अपनी पुस्तक ‘जेन’ में लिखते हैं, ‘आप दूसरे लोगों की सेवा करते हुए अपने लिए प्रसन्नता का प्रबंध कर सकते हैं।’ इसलिए जब भी आपके सामने किसी की मदद करने का अवसर आए तो उसकी यथासंभव सहायता जरूर करें।

3- दूसरों से न रखें उम्मीद

कई बार हम किसी के लिए कुछ करते हैं तो सामने वाले से भी ऐसा कुछ करने की उम्मीद करते हैं, लेकिन जब हमारी उम्मीदें पूरी नहीं होती हैं तो हम दुखी होते हैं। इस व्यवहार और आदत से बचें। लोगों से ज्यादा उम्मीद ना रखें। आप बस दूसरों के लिए जो कुछ कर सकते हैं, वो करें और भूल जाएं। ऐसा करके आप सुकून भरा जीवन जी पाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments