teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesअपने डाइट में शामिल कर सकते हैं ये हेल्दी डेजर्ट

अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं ये हेल्दी डेजर्ट

बहुत से लोग मीठे खाने के शौकीन होते हैं. लेकिन कई बार मोटापे और डायबिटीज के कारण खुद को मीठा खाने से रोकना पड़ता है. ऐसे में आप कुछ हेल्दी विकल्प भी चुन सकते हैं. ये न केवल हेल्दी है बल्कि स्वादिष्ट भी हैं. घर पर आप ब्लूबेरी दही से लेकर चिया चॉकलेट पुडिंग तक कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. आइए जानें आप घर पर कौन से हेल्दी डेजर्ट बना सकते हैं.

ब्लूबेरी दही – अगर आप फ्लेवर्ड योगर्ट के शौकीन हैं तो इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. एक गाढ़ी प्यूरी बनाने के लिए 2 कप ब्लूबेरी को ब्लेंड करें. इसमें 1/2 कप दही, 1 चम्मच चिया सीड्स और 2 चम्मच शहद मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाएं, एक बाउल में डालें. इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. अधिक स्वाद के लिए आप ब्लूबेरी के टुकड़े भी डाल सकते हैं. एक बार सेट होने के बाद, स्वादिष्ट ब्लूबेरी दही परोसें.

कस्टर्ड – कस्टर्ड बनाने में बहुत ही आसान है और कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाता है. आपको बस कस्टर्ड पाउडर, दूध और कुछ फल की जरूरत होगी. इस डाइट फ्रेंडली कस्टर्ड को बनाने के लिए एक बर्तन में 2 कप दूध गर्म करें. इस बीच 2 चम्मच कस्टर्ड पाउडर को 2 चम्मच गर्म दूध में घोलकर घोल बना लें. दूध में उबाल आने के बाद कस्टर्ड का घोल डालें. गांठ बनने से बचने के लिए हिलाते रहें. इसे 5 मिनट तक या कस्टर्ड को थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं. अब इसमें 2 टेबल स्पून शहद, नारियल चीनी या गुड़ का पाउडर मिलाएं. आखिर में कुछ कटे हुए फल जैसे सेब, केला, आम और अंगूर डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर आपका कस्टर्ड परोसने के लिए तैयार है.

केला मग केक – हेल्दी केक के लिए आप केला मग केक ट्राई कर सकते हैं. ये हेल्दी और टेस्टी मग केक मिनटों में में बनकर तैयार हो जाता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधे केले को अच्छी तरह से मैश कर लें और मग में डाल दें. 1 चम्मच ब्राउन शुगर, 1 चम्मच दूध और 1/2 चम्मच वेनिला एसेंस मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाएं. अब इसमें 3 चम्मच होल ग्रेन का आटा डालें और एक मिश्रण तैयार करें. केक को एक मिनट के लिए माइक्रोवेव करें और ये परोसने के लिए तैयार है. इसे चोको चिप्स या कटे हुए केले के स्लाइस से सजाएं और परोसें.

चिया चॉकलेट पुडिंग – इस हेल्दी डेजर्ट को बनाने के लिए आपको 4 खजूर, 2 चम्मच बिना मीठा कोको पाउडर, 2 चम्मच चिया सीड्स और 3/4 कप बादाम के दूध की जरूरत होगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक ब्लेंडर जार लें. पिसे हुए खजूर, चिया सीड्स, कोको पाउडर और बादाम का दूध डालें. एक स्मूद मिश्रण तैयार करें. इसके बाद, दो गिलास या मिठाई के कटोरे में इसे डालें और 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें. कटे हुए मेवे से गार्निश करें. आपका चिया चॉकलेट पुडिंग परोसने के लिए तैयार है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments